in

शहद के साथ ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, त्वचा पर होने वाले फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

हाइलाइट्स

शहद में मौजूद मॉइश्चराइजिंग एजेंट त्वचा की ड्राइनेस दूर करता है. मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस पैक कील-मुहांसों की समस्या से निजात दिलाता है.

Multani Mitti with Honey Benefits: आमतौर पर त्वचा को नेचुरली ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए लोग कई प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं. मुल्तानी मिट्टी और शहद भी इन्हीं में से एक है. बेशक, मुल्तानी मिट्टी और शहद का इस्तेमाल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आपने कभी शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो बता दें कि शहद में मुल्तानी मिट्टी मिक्स करके स्किन पर लगाने से कई फायदे होते हैं.

दरअसल, शहद को एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों का बेस्ट सोर्स माना जाता है. वहीं, मुल्तानी मिट्टी भी मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स से भरपूर होती है. ऐसे में मुल्तानी मिट्टी और शहद की मदद से आप त्वचा की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. जानते हैं शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी लगाने के कुछ फायदे.

ठंडी रहेगी त्वचा
मुल्तानी मिट्टी के साथ शहद मिक्स करके लगाने से त्वचा की जलन से राहत पाने के साथ-साथ स्किन को ठंडा भी रख सकते हैं. खासकर धूप में निकलने से पहले चेहरे और गर्दन पर शहद और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से न सिर्फ आपकी स्किन गर्मी के साइड इफेक्ट से बच सकती है. बल्कि त्वचा पर रेडनेस का खतरा भी कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें: शुगर है बेहतरीन बॉडी स्क्रबर, केले के साथ मिलाकर बनाएं ग्लोइंग फेस पैक

त्वचा पर आएगा निखार
मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल त्वचा की रंगत में सुधार लाने का काम करता है. वहीं मुल्तानी मिट्टी में शहद एड करके आप टैनिंग और सनबर्न से भी राहत पा सकते हैं. ऐसे में ये नुस्खा अपनाने से आपका स्किन टोन भी फेयर हो सकता है.

ये भी पढ़ें: त्वचा के लिए फायदेमंद है कॉफी, डार्क सर्कल सहित स्किन की कई समस्याओं को करे दूर, यूं बनाएं फेस पैक

मुहांसों से पाएं निजात
कई बार त्वचा पर कील-मुहांसों की समस्या आम हो जाती है. ऐसे में शहद और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक काफी कारगर साबित हो सकता है. एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद कील-मुंहासों को खत्म करने में मददगार होता है. वहीं मुल्तानी मिट्टी चेहरे के दाग-धब्बे कम करने में सहायक होती है.

सॉफ्ट स्किन का राज
शहद में मौजूद मॉइश्चराइजिंग एजेंट त्वचा की ड्राइनेस दूर करके नमी बरकरार रखने का काम करते हैं. ऐसे में नियमित रूप से मुल्तानी मिट्टी और शहद का पैक लगाने से त्वचा का मॉइश्चर मेंटेन रहता है. साथ ही आपकी स्किन सॉफ्ट और मुलायम बनी रहती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

Brahmastra Day 5 Box Office Collection: रणबीर कपूर-आलिया भट्ट की ‘ब्रह्मास्त्र’ 150 करोड़ के क्लब में हुई शामिल

RIP Jean-Luc Godard: फ्रेंच निर्देशक जीन ल्यूक गोडार्ड नहीं रहे, सिनेमा में की थी प्रयोग की शुरुआत