in

शहद या गुड़ में से क्या है बेस्ट और हेल्दी? यहां जानिए

हाइलाइट्स

नेचुरल स्वीटनर होते हैं गुड़ और शहद. डायबिटीज के मरीजों को नेचुरल स्वीटनर्स का सेवन भी सावधानी से करना चाहिए.

Honey VS Jaggery: अगर आप स्वस्थ और सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आपको प्रोसेस्ड चीनी का उपयोग करने से बचना चाहिए. प्रोसेस्ड शुगर का ज्यादा उपयोग आपके मेटाबॉलिज्म पर असर डालता है और शरीर परनकारात्मक प्रभाव डालने के साथ ही यह कई बीमारियों को जन्म दे सकता है, लेकिन इसके बाद सवाल उठता है कि यदि प्रोसेस्ड चीनी का उपयोग ना कर शुगर के लिए अन्य किस चीज का सेवन किया जाए. अधिकतर लोग चीनी के बजाय गुड और शहद जैसे हेल्दी ऑप्शन को चुनते हैं.

गुड़ और शहद दोनों हेल्दी और नेचुरल स्वीटनर्स के तौर पर उभर कर सामने आते हैं. कई लोगों के मन में अक्सर ये शंका रहती है कि गुड और शहद में सबसे ज्यादा हेल्दी क्या है? और गुड़ और शहद में से कौन सा सबसे बेहतर विकल्प है. आइए जानते हैं,

गुड या शहद का सेवन क्यों करें?

द होलट्रुथफूड डॉट कॉम के मुताबिक गुड़ और शहद में आयरन, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे मिनरल्स होते हैं. गुड़ गन्ने के रस से बना हुआ होता है और चीनी की तरह प्रोसेस्ड नहीं होता है. इसी तरह से शहद भी एक नेचुरल प्रोडक्ट है और इसमें किसी भी तरह की मिलावट नहीं होती है. जिसकी वजह से ये भी आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

आप चीनी को शहद या गुड़ से रिप्लेस कर सकते हैं और इसके सेवन कर सकते हैं, लेकिन ये बात आपको समझनी चाहिए कि इन सभी में मौजूद शुगर एक ही है इसलिए इन सभी के सेवन को सीमित करने का प्रयास करें.

सेहत के  बेहतर क्या- गुड या शहद
शहद और गुड़ दोनों ही ब्लड शुगर को बढ़ा सकते हैं लेकिन शहद या गुड़ का सेवन करना बेहतर होता है क्योंकि इनमें सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं. गुड़ मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन से भरपूर होता है जबकि शहद विटामिन बी विटामिन सी और पोटेशियम से भरपूर होती है. हालांकि, इसकी भी मात्रा सीमित रखें क्यों इन सभी में शुगर की मात्रा पाई जाती है तो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी नहीं है. शहद कई मामलों में गुड़ से बेहतर मानी जाती है, डॉक्टर कई बीमारियों में इसके सेवन की सलाह देते हैं.

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक और गैस के दर्द के अंतर को ऐसे पहचानें, लापरवाही पड़ सकती है महंगी

इसे भी पढ़ें: कब्ज, डायरिया भी हो सकते हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण, ये भी हैं संकेत

Tags: Health, Lifestyle

Source link

सिंगर पलक मुच्छल की मेहंदी सेरेमनी की PHOTOS आईं सामने, 6 नवंबर को करेंगी मिथुन से शादी

अभिनेत्री मालविका मोहनन ने अपने भाई को खास अंदाज किया बर्थडे विश, लिखा भावुक नोट