in

शादी होने वाली है तो इन फूड्स को करें रोज के डाइट में शामिल, स्किन बनेगी ग्लोइंग

हाइलाइट्स

हरी पत्‍तेदार सब्जियों में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो स्किन को हेल्‍दी बनाता है. बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई होता है जो स्किन को रिपेयर करता है.

Best Food for Glowing Skin: हर लड़की चाहती है कि वो अपने बिग डे के दिन दुनिया की सबसे खूबसूरत दुल्‍हन दिखे. ऐसे में शादी से पहले लड़कियां पार्लर में घंटों समय गुजारती हैं और तरह तरह के महंगे ट्रीटमेंट लेती हैं. ऐसा करने से स्किन ग्‍लोइंग बनता है और आप अपनी शादी के दिन प्‍यारी दिखती हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि अगर आप महंगे ट्रीटमेंट के अलावा अपनी डाइट में बदलाव लाकर भी अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं? जी हां, मेडिकलदर्पण के मुताबिक, अगर आप अपनी शादी से करीब 6 माह पहले से डाइट में कुछ बदलाव लाएं और अनहेल्‍दी फूड्स की बजाय कुछ हेल्‍दी चीजों को शामिल करें तो आपकी स्किन नेचुरली ग्‍लोइंग बनेगी.

स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

दही- दही में प्रोबोटिक एजेंट होते हैं जो डाइजेशन को ठीक रखता है जिससे स्किन ब्रेकआउट की समस्‍या को हील करता है. बता दें कि अगर आपके गट का हेल्‍थ अच्‍छा रहेगा तो आपकी स्किन भी अच्‍छी रहेगी. ऐसे में आप दही का सेवन खूब करें.

हरी पत्‍तेदार सब्जियां-हरी पत्‍तेदार सब्जियों में एंटीऑक्‍सीडेंट भरे होते हैं जो स्किन को हेल्‍दी रखने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ऐसे में आप जहां तक हो सके धनिया, पालक, ब्रोकोली, पार्सले आदि का अधिक से अधिक सेवन करें.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: बारिश के मौसम में स्किन कैसे रखें चमकदार, एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स

टमाटर-टमाटर में लाइकोपीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन के आदि पाया जाता है जो एंटी एजिंग की तरह काम करता है और चेहरे पर ग्लो भी लाता है.

बादाम-बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई, फाइबर, प्रोटीन और फास्फोरस आदि पाया जाता है, जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ इसमे मौजूद विटामिन ई त्वचा को ग्लोइंग बनाने और स्किन को रिपेयर करने में भी मदद करता है.

इन फलों का करें सेवन-जिन फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है ऐसे फल स्किन की समस्‍या को दूर करते हैं. इसके लिए आप संतरे, बेरीज आदि का सेवन करें. ये स्किन पर ग्‍लो लाने का भी काम करते हैं.

यह भी पढ़ेंः पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा कैंसर का खतरा ज्यादा, जानें वजह

हल्दी-हल्दी चेहरे के दाग धब्बे को कम करने के साथ साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाती है. हल्दी में पाए जाने वाला एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. आप इसे दूध में मिलाकर पियें तो स्किन पर ग्‍लो भी आता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Glowing Skin, Lifestyle

Source link

VIDEO: शिल्पा शेट्टी ने गुरु परब पर किया सूर्य नमस्कार, चोट लगने के 3 महीने बाद फैंस को दिया खास संदेश

UPPCL ने 209 पदों पर निकाली सराकरी भर्ती, जानें डिटेल | uppcl recruitment 2022,government jobs