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शुगर और बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए ‘रामबाण’ है बाजरा, इस अनाज के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

हाइलाइट्स

बाजरा में प्रचुर मात्रा में डाइटरी फाइबर मौजूद होता है.हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मददगार है बाजरा.

Millets Health Benefits: भारतीय खाना विविधताओं से भरा हुआ है. हमारे खाने में कई तरह के अनाज भी शामिल हैं जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. बाजरा (Millets) भी उनमें से ही एक है. बाजरा में मौजूद पोषक तत्व इस अनाज को खास बनाते हैं. ठंड के मौसम में बाजरे का काफी उपयोग किया जाता है. बाजरे की खिचड़ी को भी काफी पसंद किया जाता है. बाजरे में मौजूद गुणों की वजह से हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी एससीओ समिट (SCO Summit) में मिलेट्स फूड्स फेस्टिवल करने का प्रस्ताव दे चुके हैं. पीएम मोदी ने बाजरे की खेती और इस्तेमाल को बढ़ावा देने की बात भी कही.
बाजरा में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यही वजह है कि ये कई बीमारियों में बेहद लाभदायक होता है. ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर वजन घटाने तक कई मामलों में बाजरा ‘रामबाण’ की तरह काम करता है.

बाजरा से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

ब्लड ग्लूकोस लेवल – गेहूं और मक्का के मुकाबले बाजरा में ज्यादा न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं और ये ग्लूटेन फ्री है. मायउपचार डॉट कॉम के मुताबिक इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 54-68 होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में डाइटरी फाइबर, प्रोटीन मौजूद होता है. इसके अलावा अमीनो एसिड, विटामिंस और मिनरल्स ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस रखने में मदद करते हैं.

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वजन – बाजरा वजन कम करने में भी मददगार होता है. इसके नियमित सेवन से तेजी से वजन घटाया जा सकता है. बाजरे के आटे की रोटी रेगुलर खाने से वजन कंट्रोल किया जा सकता है. चावल के बजाय बाजरा का सेवन मोटापे से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद होता है. बाजरा खाने से आंतों का स्वास्थ्य (Gut Health) को बेहतर करने में मदद मिलती है.

स्किन हेल्थ – बाजरा के नियमित सेवन से स्किन से जु़ड़ी परेशानियों में भी काफी सुधार आता है. बाजरा में प्रोटीन के अलावा मौजूद माइक्रोन्यूट्रीएंट्स स्किन की हेल्थ को बेहतर रखने में मददगार होते हैं. इसमें मौजूद आयरन, जिंक, विटामिन बी3 स्किन केलिए फायदेमंद होता है.

मसल्स मास – बाजरा में हाई क्वालिटी प्लांट प्रोटी होता है जो कि मसल्स के घनत्व को बढ़ाने में भी मदद करता है. आप अगर बॉडी बिल्डर हैं या फिर स्पोर्ट्स पर्सन हैं तो आपको बाजरा जरूर खाना चाहिए.

हार्ट के लिए लाभकारी – बाजरा का किसी भी रूप में सेवन दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे बीटा-ग्लूटेन, फ्लेवोनॉइड्स आदि, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करत हैं. इसके साथ ही रक्त धमनियों को हेल्दी रखने के साथ ही बाजरा क्लॉटिंग को भी दूर करने में मदद करता है. इससे दिल संबंधी बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है.

कैंसर सेल्स – रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि बाजरा कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में भी सहायक होता है. बाजरा में मौजूद तत्व सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना ब्रेस्ट, कोलोन, लिवर में मौजूद कैंसर कोशिकाओं से लड़ते हैं.

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डाइजेशन – बाजरा में काफी मात्रा में डाइटरी फाइबर मौजूद होता है. जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करता है. बाजरा के नियमित सेवन से कब्ज, पेट में जलन, मरोड़ सहित पेट संबंधी कई परेशानियां दूर होने लगती हैं. इसके अलावा बाजरा लिवर, किडनी और इम्यून सिस्टम को भी बेहतर करता है.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

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