in

शुगर कंट्रोल करने के साथ कई अन्य बीमारियों का भी उपचार करता है कटहल, जानिए फायदे

हाइलाइट्स

कटहल में कैरोटोनॉएड्स एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कोशिकाओं की क्षति होने से बचाता हैकटलह में मौजूद तत्व हार्ट और डाइबिटीज की बीमारियों में भी फायेमंद हैकटहल का सेवन करने से एनीमिया का जोखिम भी कम हो जाता है

benefits of Jackfruit: कटहल की सब्जी को अगर सही से बनाया जाए तो यह बेहद स्वादिष्ट होती है. कहा जाता है कि कटहल वेजेटेरियन लोगों के लिए मटन की तरह है. कटहल में इतने तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं कि इसे सुपरफूड कहा जाता है. कटहल में विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे पोषक तत्वों की भरमार है. कटहल में बहुत अधिक फाइबर पाया जाता है. वहीं कटहल में कैलोरी बहुत कम होती है. यही कारण है कि कटहल वजन कम करने में बहुत अधिक काम आता है. कटलह में मौजूद तत्व हार्ट और डाइबिटीज की बीमारियों में भी फायेमंद है. कटहल का सेवन करने से एनीमिया का जोखिम भी कम हो जाता है. वेबएमडी की खबर के मुताबिक एक कप कटहल की सब्जी में 157 ग्राम कैलोरी, 2 ग्राम फैट, 38 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 ग्राम प्रोटीन और 40 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. कटहल में कैरोटोनॉएड्स (carotenoids) एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कोशिकाओं की क्षति होने से बचाता है. यह शरीर को सही तरीके से काम करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें- दांतों में पीलापन से परेशान हैं तो ये 5 आसान घरेलू नुस्खे अपनाएं, चमक उठेंगे

कटहल के फायेद

डाइबिटीज में-कटहल का सेवन खून में ब्लड शुगर की मात्रा को घटाता है. अन्य फूड के मुकाबले कटहल का पाचन पेट में बहुत देर से होता है. इसका मतलब यह हुआ कि आपके शरीर में खाना खाने के तुरंत बाद ब्लड शुगर का लेवल बहुत ज्यादा नहीं बढ़ेगा. जबकि अन्य फूड बहुत जल्दी पच जाते हैं जिसके कारण ब्लड शुगर का स्तर अचानक बढ़ जाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि कटहल डाइबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर के स्तर को घटाता है.

हाई ब्लड प्रेशर-कटहल में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. इस कारण यह ब्लड वैसल्स को सिकुड़ने से बचाने में मदद करता है. इससे ब्लड प्रेशर कम रहता है और हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और बोन लॉस का जोखिम कम रहता है.

स्किन प्रॉब्लम-कटहल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन को सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान से बचाता है. इसके अलावा कुछ अन्य तत्व भी होते हैं जो स्किन को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

कैंसर से रक्षा-कटहल में फायटोन्यूट्रेंट्स पाए जाते हैं. कुछ अध्ययन में पाया गया कि यह कुदरती तत्व कैंसर से लड़ने में मददगार है. यह कैंसर सेल्स को पनपने नहीं देते.

5. वजन घटाने में-कटहल में फाइबर ज्यादा होता है. इसलिए यह कंस्टीपेशन को दूर करता है और जल्दी भूख का एहसास नहीं होता है. इसलिए वजन कम करने में कटहल फायदेमंद है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

प्रेग्नेंट आलिया भट्ट ने अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग की बालकनी में रखा कदम, रणबीर कपूर ने थाम लिया हाथ, देखें VIDEO

नवरात्रि के दूसरे दिन लाल ड्रेस में खूबसूरत नजर आईं श्रद्धा कपूर, फैन्स ने किए मजेदार कमेंट्स