in

सफेद मिर्च हार्ट के लिए होती है हेल्दी, सिर दर्द, गैस समेत कई समस्याओं को करती है दूर

हाइलाइट्स

सफेद मिर्च में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा से भर देते हैं. सफेद मिर्च में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं.

White Pepper Benefits: काली मिर्च हर घर में कई व्यजनों को बनाने में इस्तेमाल की जाती है. इसका स्वाद बेहद तीखा होता है. काली मिर्च एक हेल्दी मसालों में शामिल है. कई तरह की सब्जी, नॉनवेज, सूप आदि में इसका इस्तेमाल किया जाता है, जिससे स्वाद बढ़ने के साथ व्यंजन तीखी भी लगती है. क्या आप जानते हैं की काली मिर्च की ही तरह सफेद मिर्च यानी वाइट पेपर भी होता है? जी हां, सफेद मिर्च भी स्वाद और पौष्टिकता में बेहद फायदेमंद होती है. सफेद मिर्च में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, एनर्जी, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन आदि होते हैं. आइए जानते हैं डाइट में सफेद मिर्च शामिल करने सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

सफेद मिर्च के सेहत लाभ

सफेद मिर्च फ्री रैडिकल्स के नुकसान से बचाए
हेल्दीफाईमी डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, सफेद मिर्च में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर होते हैं, जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं, जिनमें हार्ट डिजीज, डायबिटीज, मोटापा आदि शामिल हैं. सफेद मिर्च में काली मिर्च की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिसका मतलब है कि सफेद मिर्च में फ्री रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता अधिक होती है.

इसे भी पढ़ें: काली मिर्च का तेल पाचन तंत्र रखे दुरुस्त, स्ट्रेस से दिलाए छुटकारा, ये रहे इसके अन्य फायदे

पेट में गैस नहीं बनने देती
यदि आपको गैस बनने, पेट फूलने यानी ब्लोटिंग की समस्या रहती है, पेट में जलन होता है, तो सफेद मिर्च इन सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है. इस मिर्च में पिपेरिन नामक एक तत्व होता है, जो गैस कम करने में फायदेमंद होता है. इसके अलावा, यह पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड (गैस्ट्रिक एसिड) के उत्पादन को उत्तेजित करती है. यह पाचन में सहायता करती है और आंतों के सुचारू रूप से काम करने में मदद करती है.

सफेद मिर्च पाचन शक्ति करे दुरुस्त
सफेद मिर्च गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करती है. यह एसिड पाचन के लिए आवश्यक है. साथ ही सफेद मिर्च में फाइबर अधिक होता है. फाइबर आंतों की मांसपेशियों के मूवमेंट को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे कब्ज नहीं होता, पेट साफ रहता है, आंत स्वस्थ रहते हैं. पाचन से संबंधित कई तरह की समस्याओं से बचाए रख सकती है सफेद मिर्च.

इसे भी पढ़ें: क्या काली मिर्च का सेवन हो सकता है नुकसानदायक? जानिए 5 साइड इफेक्ट्स

ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल
सफेद मिर्च फ्लेवोनोइड्स, विटामिन ए और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. ये उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायता करते हैं. यदि आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल से अधिक रहता है, तो आप अपने भोजन में सफेद मिर्च को नियमित रूप से शामिल करें.

दिल के लिए भी होती है हेल्दी सफेद मिर्च
सफेद मिर्च एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करती है. सफेद मिर्च हार्ट में ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रूप से बनाए रखने में कारगर है, जिसके कारण हार्ट अटैक से बचाव हो सकता है. यदि ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा, तो हार्ट संबंधित बीमारियां, स्ट्रोक होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती हैं.

सफेद मिर्च सिर दर्द करे दूर
जब भी आपको सिर दर्द हो, आप सफेद मिर्च का सेवन करें. इसे अपने भोजन में शामिल करें. सफेद मिर्च में कैप्सेसिन नामक कंपाउंड होता है, जो सिरदर्द को कम करने में लाभकारी होता है. साथ ही ये ब्लड बेसल्स को रिलैक्स करता है. न्यूरॉन्स के कारण कैप्सेसिन बेहतर रक्त प्रवाह में भी मदद करता है. इस तरह से ये सिर दर्द को काफी हद तक कम करती है.

शरीर में ऊर्जा बढ़ाए
सफेद मिर्च में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर में जाते ही आपको ऊर्जा से भर सकते हैं. सफेद मिर्च मैंगनीज का मुख्य स्रोत है. यह मिनरल्स शरीर में एनर्जी के निर्माण के लिए बेहद ज़रूरी होता है.

शुगर लेवल करे कंट्रोल
इसमें मौजूद पिपेरिन नामक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है. यह इंसुलिन की सक्रियता को भी बढ़ाता है. यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो सफेद मिर्च का सेवन कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

तमिल मूवी ‘Yaanai Mugathaan’ में गॉड गणेश बनेंगे योगी, भारत-पाक सीमा पर शूट हुई फिल्म हिंदी में भी होगी रिलीज

Delnaaz Irani B’day Spl: 50वां जन्मदिन मना रहीं डेलनाज ईरानी, क्या दूसरी बार 7 फेरे लेने को हैं तैयार ?