in

सर्दियां आने से पहले इन 6 तरीकों से अपनी त्वचा की करें देखभाल, नहीं होगी ड्राई स्किन की समस्या

हाइलाइट्स

सर्दियों के मौसम में भी खूब पानी पिएं ताकि त्वचा की नमी बरकरार रहे.स्किन केयर रूटीन में हेल्दी डाइट शामिल करें.ठंड की शुरुआत होने से पहले ही स्किन को मॉइस्चराइज़ करें.

सर्दियों के मौसम की शुरुआत होने ही वाली है. इस मौसम में सबसे ज्यादा त्वचा की समस्या से लोग परेशान रहते हैं. जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है, वे इस मौसम में प्रॉपर देखभाल ना करें तो स्किन और भी ज्यादा डल और ड्राई हो जाती है. मानसून से ठंड में जाने के कारण हर किसी को स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव लाने की जरूरत होती है, ताकि बदलते मौसम में त्वचा हेल्दी, स्मूद और सॉफ्ट बनी रहे. बारिश के मौसम में जहां त्वचा अधिक चिपचिपी रहती है, वहीं ठंड में उतनी ही अधिक ड्राई हो जाती है. इन दोनों ही मौसम में स्किन केयर स्ट्रैटजी बिल्कुल ही अलग होती है. यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपकी त्वचा धीरे-धीरे अत्यधिक ड्राई हो जाए, ब्रेकआउट्स हो तो आप ठंड की शुरुआत होने से पहले ही स्किन केयर रूटीन में कुछ बातों को नियमित रूप से फॉलो करना शुरू कर दें.

इसे भी पढ़ें: रोज की इन आदतों की वजह से स्किन पर आने लगते हैं पिंपल्‍स और एक्ने, ऐसे करें स्किन केयर

बहुत अधिक गर्म पानी से ना नहाएं
ठंड से कुछ दिनों पहले से ही कुछ लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं. आप नहाने के लिए बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें. इससे स्किन को नुकसान होता है. आप हल्के गर्म पानी से स्नान करें. नहाने से पहले थोड़ा सा बॉडी ऑयल लगाएं, क्योंकि यह त्वचा में नमी बनाए रखता है. कई बार हॉट वाटर के कारण त्वचा की नमी खो जाती है.

सर्दियों में भी लगाएं सन्सक्रीन
गर्मी हो या सर्दी सन्सक्रीन का इस्तेमाल करना ना भूलें. कुछ लोग सोचते हैं कि सर्दियों की धूप तो बेहद हल्की होती है, इसमें त्वचा को खास नुकसान नहीं हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है. सूरज की नुकसानदायक किरणें सर्दियों में भी बादलों के जरिए त्वचा में प्रेवश कर सकती हैं. प्राकृतिक सनस्क्रीन, जिसमें पर्याप्त एसपीएफ गुण मौजूद होते हैं, उसका इस्तेमाल करें. यह मॉइस्चराइज़र की तरह काम करेगा और त्वचा को सर्दियों के लिए तैयार करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: पिंपल्स और डार्क स्पॉट्स के लिए बेहतरीन है नींबू, जानिए इस्तेमाल का तरीका

पानी खूब पिएं
अक्सर लोग सर्दियों में बहुत कम पानी पीते हैं. एक बात याद रखें कि हेल्दी स्किन के लिए पानी पीना बहुत ज़रूरी है. सर्दियां शुरू होने से पहले से ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ठंड के मौसम में त्वचा को ड्राई होने से बचाया जा सकता है. एल्कोहल, चाय, कॉफी, शुगरी ड्रिंक्स शरीर में मौजूद आवश्यक पोषक तत्वों को कम कर देते हैं. त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. हाइड्रेटेड रहने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है, जिससे त्वचा की मरम्मत करने की क्षमता में वृद्धि होती है.

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना ना भूलें
चूंकि, सर्दियों की शुरुआत होने से पहले ही स्किन ड्राई होनी शुरू हो जाती है, ऐसे में स्किन को मॉइस्चराइज़ करना ना भूलें. मॉइस्चराइज़ करते रहने से आप सर्दियों के मौसम में क्रोनिक ड्राइनेस और स्किन डैमेज होने की समस्या से बचे रह सकते हैं. अपनी त्वचा के अनुसार मॉइस्चराइज़र अप्लाई करें. आप चाहें तो हेम्प सीड ऑयल, नारियल तेल, जैतून का तेल, सरसों तेल स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं. इनमें हाइड्रेटिंग और नमी को रोकने वाले गुण मौजूद होते हैं.

कैल्शियम की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण आगे देखें…

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज
सर्दियों के मौसम की शुरुआत होने से पहले ही आप थोड़ी देर के लिए एक्सरसाइज करना शुरू कर दें, क्योंकि यह त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन, ब्लड ऑक्सीजन को सुधारता है. पर्याप्त रूप से ऑक्सीजन युक्त ब्लड आवश्यक पोषक तत्वों के साथ त्वचा की कोशिकाओं को भी मजबूती देता है, जिससे स्किन हेल्दी, ग्लोइंग, सॉफ्ट और जवां बनी रहती है.

डाइट लें संतुलित
स्किन केयर रूटीन में हेल्दी डाइट शामिल करना बहुत जरूरी है. हरी सब्जियां, ताजे मौसमी फल का सेवन अवश्य करें. ये शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी दूर करते हैं. इससे त्वचा भी स्वस्थ, चमकदार और जवां बनी रहती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care, Skin care in winters

Source link

‘The Kapil Sharma Show’ में आने को बेकरार थीं जाह्नवी कपूर, शो को लेकर यूं जताया प्यार

‘DDLJ’ की स्क्रीनिंग के साथ 28 पीवीआर सिनेमाघरों में मनाया गया शाहरुख खान का 57वां बर्थडे