in

सर्दियां आने से पहले जान लें रजाई और कंबल को साफ करने की आसान विधि

हाइलाइट्स

गरम कंबल को धोने के लिए केवल वूलन वाशिंग पाउडर का इस्तेमाल करें. रजाई और कंबल इस्तेमाल करने से पहले कम से कम 5 दिन की तेज धूप लगाएं. गर्म कपड़ों में धूप लगाने से उनमें लगे जर्म्स मर जाते हैं.

Tips to Clean Quilt and Blanket : सर्दियों का मौसम अब बस शुरू होने ही वाला है. सर्दियों की पूरी तरह शुरू होने से पहले ही सर्दियों की तैयारियां शुरू हो जाती हैं. सर्दियों का मौसम वाला किसे पसंद नहीं होता है. ज्यादातर लोग सर्दियां आने से पहले खूब एक्साइटेड हो जाते हैं, क्योंकि सर्दियों के मौसम में खाने-पीने के अलग ही मजे होते हैं.सर्दियां अपने साथ ढेर सारी एक्साइटिंग चीजें लेकर आती है लेकिन, सर्दियों में एक काम और होता है जिससे हर कोई बचना चाहता है. अलमारी में रखे हुए कंबल और रजाई को निकालकर उनकी सफाई करना बेहद बोरिंग और मुश्किल काम होता है. सालभर कंबल और रजाई इस्तेमाल नहीं किए जाते हैं, जिसके कारण उनमें रखे-रखे बदबू आनी शुरू हो जाती है. आज हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आएं है, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से कंबल और रजाई को साफ कर सकते हैं.

कंबल और रजाई को साफ करने की आसान विधि :

स्टेप – 1

कंबल और रजाई को धूप में रखें : कंबल और रजाई साफ करने के लिए आपको सबसे पहले धूप में निकाल कर कुछ घंटे की तेज धूप लगानी चाहिए. कपड़ों को धूप लगाने से उनमें अजीब सी आने वाली बदबू और जर्म्स को खत्म किया जा सकता है. रजाई को इस्तेमाल करने से पहले कम से कम 5 दिन की धूप लगानी चाहिए.

स्टेप – 2

रजाईयों के कवर बदलें : रजाई या कंबल के कम से कम चार पांच दिन की तेज धूप लगाने के बाद उनके कवर को बदल दें और उनके ऊपर साफ-सुथरे नए कवर लगा दें. कुछ रजाई और कंबल के ऊपर कोई कवर नहीं होते हैं, ऐसे में उन्हें गर्म पानी में डिटर्जेंट मिलाकर कॉटन के कपड़े से साफ करके कुछ देर के लिए वापस सुखा दें.

छोटे कंबलों को ऐसे करें साफ : बड़ी रजाई और कंबल को धोना मुश्किल होता है लेकिन कुछ छोटे कंबलों को आप आसानी से धो सकते हैं. सर्दियों में ओढ़ने वाले छोटे कंबलों को धोने के लिए वाशिंग मशीन में गर्म पानी डालकर वूलन वाशिंग पाउडर का ही इस्तेमाल करना चाहिए इससे कपड़े पर रुआ नही होता है.

ये भी पढ़ें: नहीं पड़ेगी ‘आर्टिफिशियल आईलैश’ की ज़रूरत, इस तरह पलकों को नेचुरल तरीके से करें लंबा

ये भी पढ़ें: आंखों के नीचे काले घेरे आसानी से नहीं जा रहे? इन 5 आयुर्वेदिक तरीकों से करें दूर

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

B’day Spl: कभी साउथ में चलता था सिक्का, पहली ही फिल्म से छा गई थीं असिन, अब लाइमलाइट से रहती हैं दूर

VIDEO: कैटरीना कैफ ने पति के साथ किया ऐसा काम, विक्की कौशल ही नहीं, फैंस भी हुए हैरान