in

सर्दियों में ऐसे करें ऊनी कपड़ों की स्पेशल केयर, नहीं फीकी पड़ेगी गर्म कपड़ों की चमक

हाइलाइट्स

सर्दियों में गर्म कपड़ों को नमी से दूर रखने की कोशिश करें.ऊनी कपड़ों को प्रेस करने के लिए स्टीम आयरन का इस्तेमाल करें.

Woolen clothes care tips: देश में सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है, जिसके कारण देश के कई हिस्सों में ठंड भी बढ़ गयी है. वहीं ठंड से बचने के लिए कई लोगों ने ऊनी कपड़े (Woolen clothes) निकालने भी शुरू कर दिए हैं. मगर ऊनी कपड़े पहनने के साथ-साथ इनका सही तरह से रख रखाव करना भी जरूरी है.

बेशक ऊनी कपड़े देखने में काफी मोटे और गर्म होते हैं. मगर आम कपड़ों की तुलना में गर्म कपड़ों को खास देखभाल की जरूरत होती है. वहीं ऊनी कपड़ों का सही से रख रखाव न होने पर ये जल्दी खराब हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं सर्दियों में ऊनी कपड़ों को स्टोर करने के टिप्स, जिसकी मदद से आप ऊनी कपड़ों को आसानी से सेफ एंड क्लीन रख सकते हैं.

ड्राई प्लेस पर रखें कपड़े
कुछ लोग नहाने या चेंज करने के बाद गर्म कपड़ों को बाथरूम में ही छोड़ देते हैं. जिससे आपके वुलेन क्लोथ जल्दी खराब हो सकते हैं. इसलिए गर्म कपड़ों को हमेशा सूखी जगह पर ही रखें और न पहनने की स्थिति में इन्हें धूप में अच्छे से सुखाकर बंद जगह पर स्टोर कर दें.

ये भी पढ़ें: कपड़े धोते वक्त अपनाएं ये आसान ट्रिक्स, दिनभर रहेगा खुशबू का एहसास

नमी से रखें दूर
सर्दियों में गर्म कपड़ों को नमी से दूर रखने की कोशिश करें. वहीं कपड़ों को अलमारी, बक्से या अटैची में रखने से पहले नीचे अखबार जरूर बिछा दें. इससे कपड़ों में सीलन नहीं आएगी. साथ ही ऊनी कपड़ों को बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए आप इन में नीम की पत्ती भी रख सकते हैं.

वॉशिंग मशीन में धोने से बचें
कई बार जल्दबाजी में लोग गर्म कपड़ों को भी नॉर्मल कपड़ों के साथ मिलाकर वॉशिंग मशीन में धो देते हैं. मगर इससे गर्म कपड़े ढीले और कमजोर हो जाते हैं. इसलिए गर्म कपड़ों को वॉशिंग मशीन की बजाए हाथ से धोएं. साथ ही इन्हें साफ करने के लिए लिक्विड डिटर्जेंट और सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: कपड़ों पर लग जाए दूसरे कपड़ों का दाग, तो इन आसान तरीकों से करें रिमूव

ठंडे पानी से धोएं कपड़े
सर्दियों में ठंडे पानी से बचने के लिए कई लोग ऊनी कपड़ों को भी गर्म पानी में धो देते हैं. मगर इससे कपड़ों की चमक कम होने लगती है और कपड़ों में सिकुड़न आ जाती है. इसलिए वुलेन कपड़ों को हमेशा ठंडे पानी से ही धोएं. वहीं कपड़े ज्यादा गंदे होने पर आप गुनगुने पानी में स्प्रिट मिलाकर इन्हें साफ कर सकते हैं.

स्टीम ऑयरन से करें प्रेस
ऊनी कपड़ों को प्रेस करने के लिए स्टीम आयरन का इस्तेमाल बेस्ट रहता है. इससे प्रेस कपड़ों में चिपकता नहीं है. वहीं स्टीम आयरन न होने पर आप नॉर्मल आयरन से भी ऊनी कपड़ों को प्रेस कर सकते हैं. मगर ध्यान रहे कि नॉर्मल प्रेस का इस्तेमाल करते समय ऊनी कपड़े के ऊपर सूती कपड़ा बिछा लें. इससे आपके वुलेन क्लोथ सेफ रहेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Diwali, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संगीत युगल मिथुन शर्मा, पलक मुच्छल को उनकी शादी पर दिया आशीर्वाद

मुश्किलों में पड़े कॉमेडियन वीर दास, मुंबई पुलिस ने दर्ज की FIR, पढ़िए क्या है पूरा मामला