in

सर्दियों में स्किन का ग्लो मेंटेन रखने के लिए इन ऑयल का करें इस्तेमाल

हाइलाइट्स

नहाने के बाद जैतून के तेल से मसाज करके आप त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग रख सकते हैं.सर्दियों में स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रखने के लिए सरसों का तेल बेस्ट हो सकता है.

Best oil massage for winter skin care: सर्दी के मौसम में त्वचा की ड्राइनेस से छुटकारा पाना काफी मुश्किल टास्क होता है. वहीं मार्केट बेस्ड लोशन और क्रीम का असर भी स्किन पर कुछ ही समय तक रहता है. जिसके बाद आपकी त्वचा फिर से ड्राई और डल हो जाती है. हालांकि अगर आप चाहें तो नहाने के बाद स्किन पर कुछ तेल अप्लाई (Oil massage) करके सर्दियों में त्वचा को ड्राई होने से रोक सकते हैं. वैसे तो स्किन केयर में कई लोग ऑयल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन खासकर सर्दियों में त्वचा पर तेल का उपयोग काफी असरदार साबित हो सकता है. तो आइए हम आपको बताते हैं सर्दियों के लिए कुछ बेस्ट ऑयल के नाम, जिन्हें स्किन केयर में शामिल करके आप त्वचा की ड्राइनेस दूर करने के साथ-साथ स्किन का निखार भी बरकरार रख सकते हैं.

कोकोनट ऑयल से करें मालिश
सर्दियों में नारियल का तेल त्वचा का बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट साबित हो सकता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखने में भी मदद करते हैं. वहीं नहाने के बाद नारियल के तेल से मालिश करके आप त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ स्किन टोन में भी सुधार ला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बालों में लगाएं प्याज का रस और नारियल तेल, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

जैतून का तेल ट्राई करें
सर्दियों में त्वचा का खास ख्याल रखने के लिए जैतून का तेल ट्राई करना भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है. जैतून का तेल एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग तत्वों से भरपूर होता है. ऐसे में सर्दियों के दौरान नहाने के बाद जैतून के तेल से मसाज करके आप त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग रख सकते हैं.

बादाम का तेल लगाएं
विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल सर्दियों में त्वचा की ड्राइनेस दूर करने के साथ-साथ स्किन को पोषण देने में भी मददगार होता है. ऐसे में नहाने के बाद त्वचा पर बादाम का तेल लगाने से न सिर्फ स्किन का मॉइश्चर मेंटेन रहता है बल्कि त्वचा को सनटैन और डेड स्किन सेल्स से भी छुटकारा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए कैसे करें थर्मल वॉटर का इस्तेमाल? यहां जानें जरूरी टिप्स

सनफ्लावर ऑयल का करें इस्तेमाल
सनफ्लावर ऑयल को बीटा कैरोटीन और एटीं ऑक्सीडेंट का बेस्ट सोर्स माना जाता है. जिसके चलते सूरजमुखी का तेल आपको त्वचा के बैक्टीरिया और पिंपल से निजात दिलाने के साथ-साथ डेड स्किन सेल्स को भी रिपेयर करने का काम करता है. वहीं नियमित रूप से सूरजमुखी का तेल लगाकर आप स्किन को ग्लोइंग और प्रॉब्लम फ्री रख सकते हैं.

सरसों का तेल यूज करें
सर्दियों में स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रखने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है. सरसों के तेल में मौजूद बीटा कैरोटीन, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण स्किन के कील-मुंहासे, दाग-धब्बे और इंफेक्शन से राहत दिलाने में मदद करते हैं. वहीं ओपन पोर्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप नहाने के बाद सरसों के तेल की मालिश कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care, Skin care in winters

Source link

कंगना रनौत का ‘इमरजेंसी’ के लिए रेकी का पांचवां दिन, आसामी साड़ी की मुरीद हुईं एक्ट्रेस

अदिति और करणवीर शर्मा नए शो में करेंगे रोमांस, खुद बताई कहानी, देखें प्रोमो