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सर्दी के मौसम में विटामिन D के सेवन से दूर करें आलस, अपनाएं से असरदार बेस्ट हेल्दी फूड्स

हाइलाइट्स

सर्दी के मौसम में विटामिन डी का सेवन अवश्‍य करना चाहिए.विटामिन डी की पूर्ति के लिए डाइट में मशरूम को शामिल किया जा सकता है.सर्दी के मौसम में शरीर का एनर्जी लेवल लो हो जाता है.

Remove Laziness from These Tips: क्‍या आप अपनी डाइट से पर्याप्‍त मात्रा में विटमिन डी प्राप्‍त कर रहे हैं? विटामिन डी हेल्‍दी सेल्‍स को बनाने, इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने और हड्डियों के लिए महत्‍वपूर्ण माना जाता है. नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ के मुताबि‍क विटामिन डी बच्‍चों में हो रही रिकेट्स की बीमारी के जोखिम को कम करता है. इसके साथ ही ये ऑस्टियोपोरोसिस में भी सहायक भूमिका निभाता है. सर्दी के मौसम में विटामिन डी की कमी के चलते आलस और कमजोरी महसूस होना आम है.

एवरी डे हेल्‍थ के अनुसार सर्दी के मौसम में सूर्य की किरणें कम प्रभावी होती है जिस वजह से शरीर में आलस का संचार होता है. अधिकांश लोगों को धूप के माध्‍यम से पर्याप्‍त विटामिन डी प्राप्त नहीं हो पाता ऐसे में जरूरी है कि इसकी पूर्ति हेल्‍दी विटामिन-डी युक्‍त डाइट से करें. चलिए जानते हैं कौन से फूड आइटम्‍स विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

मशरूम
मशरूम को विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स माना गया है खासकर उन लोगों के लिए जो वेजिटेरियन हैं. मशरूम यूवी रेज के संपर्क में आने के बाद ग्रो करते हैं जिससे इनमें विटामिन डी की मात्रा बढ़ जाती है. मशरूम में अधिक मात्रा में फाइबर, तांबा, फास्‍फोरस, पोटेशियम, सेलेनियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो शरीर के आलस को कम करने में मदद कर सकते हैं. मशरूम को ऑमलेट, वेजी-स्‍टफ, सलाद और पास्‍ता के रूप में खाया जा सकता है.

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सैल्‍मन सुपरफूड
विटामिन डी की पूर्ति के लिए सैल्‍मन एक बढ़िया विकल्‍प हो सकता है. एक पके हुए सॉकी सैल्‍मन में लगभग 570 आईयू विटामिन डी होता है. सैल्‍मन में पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. इसमें मौजूद फैट और कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं. सर्दी के मौसम में इसका सेवन करना लाभदायक हो सकता है.

टूना फिश
टूना फिश को विटामिन डी का अच्‍छा स्‍त्रोत माना जाता है. टूना फिश से शरीर को कैल्शियम, फॉस्‍फोरस और प्रोटीन जैसे पोषक तत्‍व प्राप्‍त हो सकते हैं. टूना फिश काफी गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सर्दियों के मौसम में करना सुरक्षित होता है.

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डेयरी प्रोडक्‍ट
जो लोग नियमित रूप से दूध और दही का सेवन करते हैं उन्‍हें विटामिन डी की कमी का सामना नहीं करना पड़ता. गाय के दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन डी और कैल्शियम होता है. जो शरीर को एनर्जी देने के साथ मजबूती भी देता है. दूध के अलावा, पनीर और दही के सेवन से भी विटामिन डी की पूर्ति की जा सकती है. जिन लोगों को दूध से एलर्जी है वे प्‍लांट बेस्‍ड, सोया और आलमंड मिल्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

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