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सर्दी में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए नियमित करें इन फूड्स का सेवन

हाइलाइट्स

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सूप का सेवन करें. सर्दियों में एक ग्लास गर्म दूध में हल्दी और दालचीनी मिलाकर पीएं. ताजे फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर को ताकत मिलती है.

Immunity Booster Foods for Winters : आपने अपने आसपास जरूर सुना या देखा होगा कि ज्यादातर लोग आमतौर पर सर्दियों के मौसम में बीमार पड़ने लगते हैं. सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह के इंफेक्शन और वायरल फीवर लेकर आता है. ऐसे में इन बीमारियों का सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को होता है, जिनका इम्यून सिस्टम दूसरे लोगों से कमजोर होता है. सभी हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स सर्दियों में अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह देते हैं. घरों में बड़े लोग सर्दियों को सेहत बनाने का मौसम भी कहते हैं क्योंकि सर्दियों के मौसम में कई बेहतरीन और सेहतमंद फल और सब्जियां आसानी से उपलब्ध होती है, जो आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद होती हैं. आइए जानते हैं, पोषक तत्वों से भरपूर कुछ सुपरफूड्स के बारे में जिनका सेवन सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है.

सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स :

हेल्दी सूप –मेडीलाइफ ग्लोबल डॉट कॉम के अनुसार सूप सर्दियों में खाने के लिए सबसे बेहतर और हेल्दी ऑप्शन माना जाता है. सर्दियों में सूप को हेल्दी बनाने के लिए मीट और ढेर सारी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सूप को डाइजेस्ट करना बेहद आसान होता है और ये सर्दियों में आपके शरीर को गर्म करने का काम करता है.

हेल्दी मसाले –सर्दियों में कई ऐसे मसाले होते हैं, जो नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं. अदरक, दालचीनी, जीरा और काली मिर्च जैसे मसाले एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज से भरपूर होते हैं. ये सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ डाइजेशन को ठीक कर भूख बढ़ाते हैं.

ताजे फल और हरी सब्जियां – कहा जाता है, सर्दियों का मौसम सेहत बनाने के लिए सबसे बेहतरीन होता है. सर्दी के मौसम में खूब ताजे फल और सब्जियां उपलब्ध होती हैं. फल और हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिंस, फाइबर और कई मिनिरल्स से भरपूर होती हैं. जिनका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और आप सेहतमंद रहते हैं.

नट्स या ड्राई फ्रूट्स –सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ड्राई फ्रूट्स या नट्स का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. बादाम, पिस्ता, काजू और अखरोट जैसे सभी नट्स आयरन, विटामिन सी, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. सर्दियों में नट्स का सेवन करने के कई शानदार फायदे होते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट्स –डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही और चीज आदि विटामिन बी12, प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स होते हैं. सर्दियों में दूध के साथ हल्दी और दालचीनी मिलाकर सेवन करने से मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी बूस्ट होती है और स्किन ग्लोइंग रहती है.

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Tags: Health, Immunity, Lifestyle

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