in

सांभर खाकर स्ट्रॉन्ग करें इम्यून पावर, न्यूट्रिशनिस्ट ने इन कारणों से कहा, इसे डाइट में ज़रूर करें शामिल

हाइलाइट्स

पेट की सेहत के लिए बहुत पौष्टिक होता है सांभर. सांभर खाने से इम्यूनिटी भी होती है मजबूत.

Benefits of Sambar: इडली सांभर, वड़ा सांभर या फिर डोसा सांभर आप खूब खाना पसंद करते होंगे, लेकिन इन्हें हर दिन नहीं खाते होंगे. इन चीजों को लोग ओकेजनली खाते हैं. कभी रेस्तरां गए तो डोसा, इडली सांभर खा लिया, लेकिन अब से आप सांभर को अपनी डाइट का हिस्सा ज़रूर बनाइए. ऐसा इसलिए, क्योंकि यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. स्वादिष्ट सांभर सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाती है जैसे हड्डियां मजबूत होती हैं, वजन कम हो सकता है. ये कई तरह की सब्जियां जैसे सहजन, कद्दू, प्याज, टमाटर, लौकी, गाजर, करी पत्ता आदि डालकर बनाई जाती है. इसमें प्रोटीन, फाइबर विटामिन, मिनरल्स, आयरन, जिंक, फोलेट, मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है. पेट के लिए भी सांभर फायदेमंद है. कई जगहों पर तो सांभर चावल भी लोग खाना पसंद करते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सांभर के फायदों के बारे में एक पोस्ट शेयर किया है. आइए जानते हैं कविता देवगन ने सांभर के सेहत लाभ के बारे में क्या-क्या बताया है.

इसे भी पढ़ें: साउथ इंडियन स्टाइल का सांभर बनाने की आसान रेसिपी

सांभर खाने के सेहत लाभ

किवता देवगन ने सांभर को ना सिर्फ स्वादिष्ट, बल्कि सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद बताया है. उनके अनुसार, सांभर खाने से ब्लड शुगर लेवल रेगुलेट होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं.

सांभर रक्त को साफ करता है. तो यदि आप सप्ताह में दो से तीन बार भी सांभर का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में मौजूद खून की सफाई होगी, शरीर के टॉक्सिन पदार्थ भी बाहर निकल जाएंगे.

सांभर में चूंकि कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल होता है, जिससे इसमें विटामिन सी, बी, के, बीटा कैरोटीन आदि की मात्रा भरपूर होती है. विटामिन सी से इम्यूनिटी मजबूत होती है. साथ ही यह कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होती है.

यदि आपकी हड्डियों में दर्द रहता है या फिर हड्डी से संबंधित कोई समस्या है, तो सांभर का सेवन करना बेस्ट रहेगा. हड्डी की समस्या से बचे रहने के लिए हर किसी को सांभर का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: जौ का पानी पीने से वजन, हाई कोलेस्ट्रॉल होगा कम, जानें इस हेल्दी ड्रिंक के अन्य सेहत लाभ

इसके अलावा, मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए भी आप सांभर का सेवन कर सकते हैं. इसमें सब्जियों के अलावा दाल भी होती है, जो प्रोटीन से भरपूर होता है. प्रोटीन टिशूज की मरम्मत करता है, मांसपेशियों, कार्टिलेज को स्वस्थ रखता है.

पेट की सेहत के लिए बहुत पौष्टिक होता है सांभर. कब्ज की समस्या आपको अक्सर बनी रहती है, तो भी आप इस हेल्दी साउथ इंडियन डिश का सेवन कर सकते हैं. सहजन में फाइबर होता है, जो कब्ज को दूर करता है. फाइबर होने के कारण आपको भूख भी जल्दी नहीं लगती, जिससे वजन कंट्रोल करना भी आसान हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

सुष्मिता सेन को नए अवतार में देखने को हो जाएं तैयार, बायोपिक में निभाएंगी अहम किरदार

अमिताभ बच्चन ने शेयर किया रश्मिका मंदाना संग Good Bye का पोस्टर, बताई रिलीज डेट