in

साइंस के मुताबिक शाकाहारी खाने के हेल्थ बेनिफिट्स जानिए

हाइलाइट्स

शाकाहारी भोजन हार्ट और किडनी की सभी परेशानियों में फायदेमंद है. फलों, सब्जियों और दालों से अलग-अलग विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं शाकाहारी भोजन वेट लॉस में मदद करता है और डायबिटीज से बचाव करता है.

Benefits of Consuming Vegetarian Food : शाकाहारी खाना हमेशा सात्विकता से जोड़कर देखा जाता है. अक्सर ऐसा होता है की जो लोग किसी जानवर को मारना पसंद नहीं करते या किसी जीव को खाना उन्हें सही नहीं लगता, वही लोग शाकाहारी भोजन करते हैं. नॉन वेज को ज्यादा टेस्टी और हेल्दी समझा जाता है, लेकिन इसके फायदे शाकाहारी भोजन की तुलना में कम हैं. शाकाहारी भोजन टेस्ट, हेल्थ और न्यूट्रिशन में कहीं भी नॉन वेज से पीछे नहीं है. साथ ही वेजिटेरियन डाइट पर्यावरण संरक्षण में भी अहम भूमिका निभाती है. शाकाहारी खाना आराम से डाइजेस्ट हो जाता है और वेट लॉस में भी मदद कर सकता है. शाकाहारी भोजन ना सिर्फ़ लाइट होता है, बल्कि शरीर को हेल्दी बनाने में भी खासा योगदान देता है. वेजिटेरियन डाइट ढेरों बीमारियों से बचने में मददगार साबित होती है. आइए जानते हैं, शाकाहारी खाना खाने के साइंटिफिक हेल्थ बेनिफिट्स क्या हैं.

साइंस के अनुसार शाकाहारी खाने के हेल्थ बेनिफिट्स 

हार्ट डिजीज से बचाव
हेल्थलाइन डॉट कॉम के अनुसार, शाकाहारी लोगों में हार्ट संबंधी समस्याएं होने का खतरा 75% कम होता है. ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे हार्ट हेल्दी बन सकता है. फल, सब्ज़ियां, होल ग्रेन और फाइबर हेल्दी हार्ट की मंजिल तक पहुंचने का रास्ता बन सकते हैं.

किडनी फंक्शन
प्लांट बेस्ड फ़ूड आइटम्स का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है, जिससे एक स्वस्थ्य ब्लड शुगर लेवल मेंटेन होता है, जो किडनी फंक्शनिंग को बेहतर करने में मदद करता है.

वेट लॉस
नॉन वेज में हेल्दी न्यूट्रिएंट्स के साथ ही फैट की भी भरपूर मात्रा होती है, जो मोटापा बढ़ाने का काम करती है. वहीं दूसरी ओर शाकाहारी भोजन जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है, जो हेल्दी बॉडी वेट मेंटेन करता है और उसे बढ़ने से भी बचाता है.

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर
फलों, सब्जियों और दालों को पोषण वाले खानों की फेहरिस्त में सबसे ऊपर रखा जाता है. शाकाहारी भोजन फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैग्निशियम, फोलेट, आयरन, विटामिन सी, ए और ई से भरपूर होता है, जो बॉडी को हेल्दी बनाने के लिए काफी है.

कैंसर से बचाव 
प्लांट बेस्ड फ़ूड आइटम्स कैंसर जैसी बड़ी समस्या का भी समाधान कर सकते हैं. नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट की मानें तो शाकाहारी भोजन स्टमक कैंसर से लेकर लंग कैंसर तक के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है.

इसे भी पढ़ें- बीपी मापने के लिए मशीन का झंझट खत्म होगा, अब हाथ में लगा टैटू ही बता देगा सबकुछ

यह भी पढ़ेंः मच्छरों से बचने के लिए इस्तेमाल कर रहे क्रीम या ऑयल तो जान लीजिए खतरे

Tags: Health, Lifestyle

Source link

मौनी रॉय ने हैलोवीन पार्टी के बाद दिखाया अपना विंटेज लुक, ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरों में दिखाई अपनी खूबसूरती

राम चरण ने मिस की दिवाली की मिठाई और विदेशी जंगलों में आमलेट से भूख मिटा रहे RRR स्टार, वायरल हुआ VIDEO