in

सिर्फ घर की सफाई में ही नहीं, बॉडी केयर के लिए भी कमाल की चीज है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल

हाइलाइट्स

बेकिंग सोडा से स्क्रब करके दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है.नेल्स केयर में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है.

Baking soda benefits: बेकिंग सोडा का नाम किचन के कॉमन इंग्रेडिएंट्स में से एक होता है. वहीं कुकिंग के अलावा भी बेकिंग सोडा का उपयोग घर के कई कामों में किया जाता है. कई लोग घर की साफ-सफाई में भी बेकिंग सोडा (Baking soda) का जमकर यूज करते हैं. हालांकि अगर आप चाहें तो स्किन, हेयर और बॉडी केयर में भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके कई फायदे हासिल कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए बेस्ट क्लीजिंग एजेंट साबित हो सकता है. ऐसे में बेकिंग सोडा की मदद से आप स्किन के साथ-साथ बालों से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं स्किन और हेयर केयर में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

बालों पर बेकिंग सोडा के फायदे
हेयर केयर में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल स्कैल्प को डीप क्लीन करके बालों को जरूरी पोषण देने का काम करता है. वहीं बेकिंग सोडा में मौजूद एंटी बैक्टीरियल एजेंट स्कैल्प का डैंड्रफ कम करके सूजन से राहत दिलाने में भी मददगार होते हैं. ऐसे में बेकिंग सोडा की मदद से आप बालों को हेल्दी और प्रॉब्लम फ्री रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ऑयली स्किन के लिए फॉलो करें ये मेकअप रिमूवर टिप्स, त्वचा भी रहेगी हेल्दी
>
बाथिंग के लिए बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा को एल्कलाइन पीएच का बेस्ट सोर्स माना जाता है. जिसके चलते नहाने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर आप स्किन पर पसीना, सीबम प्रोडक्शन और डेड स्किन सेल्स को आसानी कम कर सकते हैं. साथ ही इसमें मौजूद इंफ्लेमेटरी तत्व त्वचा को ड्राइनेस, खुजली, जलन और सूजन से छुटकारा दिलाने में भी असरदार होते हैं.

ओरल केयर में बेकिंग सोडा के फायदे
माउथ केयर में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके आप कई ओरल प्रॉब्लम्स को गुडबॉय कह सकते हैं. बता दें कि बेकिंग सोडा के पानी से कुल्ला करके आप न सिर्फ मुंह का पीएच लेवल मेंटेन कर सकते हैं. बल्कि मुंह को बैक्टीरिया फ्री भी रख सकते हैं. वहीं बेकिंग सोडा से स्क्रब करके दांतों का पीलापन भी दूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए कभी इस्तेमाल किया है लौकी का रस? जानें इसे लगाने के फायदे

नाखूनों का रखें खास ख्याल
नेल्स केयर में भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है. इसमें मौजूद एंटी फंगल तत्व नेल इंफेक्शन और नाखूनों में लगे फंगस पर भी असरदार होते हैं. ऐसे में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके आप नाखूनों से जुड़ी समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं.

डाइजेशन में मददगार
बेकिंग सोडा की मदद से आप डाइजेशन से जुड़ी परेशानियों को भी खत्म कर सकते हैं. इसके एल्कलाइन पीएच तत्व पेट की गैस कम करके कब्ज और एसिडिटी से राहत दिलाने में कारगर होते हैं. वहीं बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके आप बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को भी खुद से दूर रख सकते हैं. जिससे आपकी बॉडी स्मैल फ्री और हेल्दी बनी रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

Indian Idol 13: गोविंदा से तारीफ सुन क्यों नम हुईं नेहा कक्कड़ की आंखें, VIDEO में आंसू पोंछते दिखे सुपरस्टार

Entertainment 5 Positive News: शहनाज गिल से परिणीति चोपड़ा तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें