in

सिर की त्वचा में खुजली दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल के साथ इस्तेमाल करें ये चीजें

हाइलाइट्स

डैंड्रफ और स्कैल्प की खुजली में बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद है. हेल्दी बालों के लिए स्कैल्प को साफ रखना जरूरी है.स्कैल्प में खुजली होने पर नींबू के रस को पानी में मिलाकर लगाएं.

Remedies for Itchy Scalp : लंबे खूबसूरत और हेल्दी बालों के लिए सिर की स्कैल्प यानी सिर की त्वचा का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है. स्कैल्प में किसी भी तरह की परेशानी होने से बालों कि जड़े कमजोर हो जाती हैं. जिससे हेयर फॉल और हेयर डैमेज ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. सिर की त्वचा में खुजली भी स्कैल्प से संबंधित परेशानी है, हालांकि स्कैल्प पर खुजली होने से हेल्थ को कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन लंबे समय तक लापरवाही करने से बाल बुरी तरह से डैमेज हो सकते हैं. स्कैल्प में खुजली अधिकतर रूसी या बालों को ठीक प्रकार साफ नहीं रखने के कारण होती है लेकिन ये परेशानी अगर लंबे समय से है तो किसी इंफेक्शन का संकेत भी हो सकती है. आइए जानते हैं, स्कैल्प में होने वाली खुजली से बचाव की होम रेमेडीज.

होम रेमेडीज जो स्कैल्प में होने वाली खुजली को दूर करने में कारगर है :
टी ट्री ऑयल :
– स्टाइल क्रेज के अनुसार टी ट्री ऑयल में सैलिसिलिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है,जो एक अच्छे एंटी डैंड्रफ एजेंट के रूप में काम करता है और इससे स्कैल्प की खुजली में काफी राहत मिलती है.
– एक बाउल में टी ट्री ऑयल और जैतून का तेल मिलाकर हल्के हाथों से सिर के स्कैल्प पर अच्छे से मसाज कर लें और 1 घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें.

बेकिंग सोडा :
– बेकिंग सोडा स्कैल्प की खुजली के लिए काफी फायदेमंद होता है. बेकिंग सोडा में मौजूद एंटी फंगल गुण  खुजली के लिए रामबाण उपाय है.
– एक बाउल में बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर एक थिक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को ब्रश की मदद से स्कैल्प पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आधे घंटे बाद पेस्ट सूखने पर शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें.

नींबू का रस :
– नींबू के रस में मौजूद एंटी डैंड्रफ गुण स्कैल्प से रूसी और खुजली को खत्म करने में काफी कारगर माने जाते हैं.
– स्कैल्प पर रूसी और खुजली में नींबू के रस कुछ बूंदे पानी में मिलाकर कॉटन की मदद से अपने स्कैल्प पर लगा लें और आधे घंटे तक सूखने के बाद ठंडे पानी से सिर धो लें.

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

September Week 2 Release :‘ब्रह्मास्त्र’ के अलावा कौन सी फिल्में और वेब सीरीज हो रहीं रिलीज? देख लें LIST

प्रकाश झा अब बिना डायलॉग वाली शॉर्ट फिल्म में करेंगे अभिनय, बेटी दिशा हैं इसकी प्रोड्यूसर