in

सीलन और नमी की वजह से लग गई है घर और फर्नीचर में दीमक तो ऐसे पाएं छुटकारा

हाइलाइट्स

दीमक से छुटकारा पाने के लिए लहसुन और नीम का स्प्रे ट्राई कर सकते हैं. बोरिक एसिड का इस्तेमाल भी दीमक से निजात दिलाने का बेहतर तरीका है.

Tips to get rid of termites: मानसून के दौरान घर को सीलन से बचाना ज्यादातर लोगों के लिए चैलेंजिंग हो जाता है. वहीं मौसम में मौजूद नमी कई समस्याओं का कारण बन जाती है. ऐसे में सीलन और नमी के चलते न सिर्फ किचन में रखे खाद्य पदार्थ खराब होने लगते हैं बल्कि घर और फर्नीचर भी दीमक का शिकार हो सकते हैं. हालांकि अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से घर और फर्नीचर में लगे दीमक (Termites) से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं.

बरसात के समय घर में मौजूद लकड़ी के फर्नीचर और बाकी चीजों की भी खासी देखभाल करनी पड़ती है. बावजूद इसके नमी और सीलन की वजह से कई बार फर्नीचर में दीमक लगने शुरू हो जाते हैं. जिसके कारण आपका मंहगे से मंहगा फर्नीचर भी खराब हो सकता है. ऐसे में कुछ नेचुरल नुस्खे ट्राई कर आप दीमक को दूर भगाने के साथ-साथ घर और फर्नीचर को भी सुरक्षित रख सकते हैं.

बोरिक एसिड की लें मदद

मानसून के मौसमी कीड़ों को घर से भगाने के लिए बोरिक एसिड का इस्तेमाल बेस्ट होता है. इसके लिए 1 कप पानी में 2 चम्मच बोरिक एसिड मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें. अब इस स्प्रे को फर्नीचर में लगे दीमक पर छिड़क दें. इससे घर से दीमक आसानी से गायब हो जाएगी. मगर ध्यान रहे कि एसिड़ स्प्रे करते समय मास्क, चश्मा और ग्लव्स पहनना न भूलें.

ये भी पढ़ें: आसान तरीकों से पाएं सिंक के कीड़ों से छुटकारा, सफाई करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

सिरके का करें इस्तेमाल

दीमकों से छुटकारा दिलाने में सफेद सिरके का इस्तेमाल भी काफी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आधा कप सिरके में 2 नींबू का रस मिलाकर दीमक वाली जगह पर स्प्रे कर दें.

ये भी पढ़ें: चटनी और पना के लिए ही नहीं, घर के इन कामों के लिए भी इस्तेमाल करें पुदीना के पत्ते

कॉर्डबोर्ड से करें ट्रैप

दीमकों को खत्म करने के लिए आप कार्डबोर्ड की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए कार्डबोर्ड को पानी में भिगो कर गीला कर लें. अब गीले कार्डबोर्ड को दीमक के ऊपर रख दें. इससे सारे दीमक कार्डबोर्ड में आ जाएंगे. इसके बाद कार्डबोर्ड को बाहर ले जाकर जला दें.

नीम से बनाएं स्प्रे

फर्नीचर में लगे दीमक से निजात पाने के लिए लहसुन और नीम का स्प्रे ट्राइ करना भी अच्छा विकल्प है. इसके लिए 8 लहसुन की कलियों को छीलें. अब 3 कप पानी में लहसुन को उबाल लें. फिर इसमें नीम की पत्तियां या नीम ऑयल मिक्स करके दीमक पर स्प्रे कर दें. इससे दीमक तुरंत भाग जाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

जुबिन नौटियाल ने अपनी गिरफ्तारी की मांग पर तोड़ी चुप्पी, फैंस को TWEET कर दी दिलासा

Entertainment 5 Positive News: अनन्या पांडे से कार्तिक आर्यन तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें