in

सीलिएक डिजीज का संकेत है पाचन संबंधी परेशानियां, जानिए इसके दूसरे बड़े लक्षण

हाइलाइट्स

सीलिएक डिजीज स्मॉल इंटेस्टाइन को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. सीलिएक डिजीज में हाई फाइबर युक्त फूड्स जैसे क्विनोआ और बाजरा खाएं. सीलिएक डिजीज में कब्ज़, गैस,अपच और खराब डाइजेस्टिव सिस्टम का सामना करना पड़ता है.

Symptoms of Celiac Disease : लगभग सारी बीमारियों की शुरुआत व्यक्ति के पेट से होती है, ये बात आपने अक्सर लोगो को कहते हुए सुना होगा. सीलिएक डिजीज भी डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी एक आम समस्या है. जिसमें व्यक्ति को गेहूं, राई और स्पलेट में पाए जानें वाले प्रोटीन से एलर्जी होती है. जिन लोगो को ये बिमारी होती है उनका डाइजेस्टिव सिस्टम गेहूं के आटे से बनी चीजो को डाइजेस्ट नहीं कर पाता है. इसकी बीमारी की सबसे खास बात यह है कि कई लोगों को जिंदगी भर इसका पता नहीं चला पाता.

इस रोग का सबसे ज्यादा आपकी स्मॉल इंटेस्टाइन पर ज्यादा इफेक्ट पड़ता है, ऐसे में लोग अपने पेट दर्द, उल्टी, ब्लोटिंग कांस्टीपेशन और इंडिजेशन इससे जुड़ी दूसरी बीमारियों का इलाज़ ढूंढते रहते हैं. आइए जानते हैं, सीलिएक डिजीज के अन्य लक्षणों के बारे में.

सीलिएक डिजीज के लक्षण :
डायरिया –
हेल्थ लाइन डॉट कॉम के मुताबिक डायरिया, सीलिएक डिजीज के सबसे आम लक्षणों में से एक है. सीलिएक डिजीज के कारण होने वाले क्रोनिक डायरिया की दवा लेने के बाद भी इसको ठीक होने में चार सप्ताह का समय लग जाता हैं. आपको ध्यान रखना चाहिए की आप प्रोटीन से जुड़ी किसी भी चीज का कम सेवन करें.

ब्लोटिंग –
ब्लोटिंग सीलिएक डिजीज का एक आम लक्षण है.
जो अक्सर इसके पीड़ितों को अनुभव होती है. ये आपके डाइजेस्टिव सिस्टम में सूजन पैदा करती है. सूजन के कारण आपको कब्ज़, क्रोनिक गैस और डाइजेस्टिव डिसॉर्डर्स का सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

गैस –
गैस होना पेट के लिए एक आम समस्या है, गैस होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इस बिमारी में आपको कब्ज़, इनडाइजेशन और गैस का ज्यादा सामना करना पड़ता है.

एनीमिया –
जब आपकी स्मॉल इंटेस्टाइन में पोषण की मात्रा सही रूप में नहीं पहुंचती है तो आपको एनीमिया और अन्य नूट्रीयंट डिफ़िशन्सी हो जाती है और आपके शरीर में आयरन तत्वों की कमी हो जाती है. जिससे आपको थकान, चक्कर आना , सांस लेने में तकलीफ और दर्द का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: चाहते हैं कि बच्चों का बढ़े वजन, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये चीजें

कब्ज –
कब्ज होना पेट के लिए एक आम समस्या है, लेकिन सीलिएक डिजीज के दौरान पेट में मल का सूख जाना आपकी स्मॉल इंटेस्टाइन को बहुत नुकसान पहुंचता है. ऐसे में आपको फाइबर युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

‘सनक’ का रीमेक बनाना चाहते हैं हॉलीवुड फिल्ममेकर्स, राइट्स के लिए विपुल अमृतलाल शाह से साधा संपर्क

Dhanteras 2022: रश्मि देसाई ने खास मैसेज से फैंस को दी धनतेरस की बधाई, कहा- जब तक आप अपनी कीमत नहीं समझेंगे..