in

सुसाइड करने वाले लोगों में पहले से नजर आते हैं ये लक्षण, वक्त रहते ऐसे करें पहचान

हाइलाइट्स

डिप्रेशन में इंसान एकदम शांत हो जाता हैडिप्रेशन से ग्रसित इंसान हमेशा अकेलापन ढूंढता हैखुद को नुकसान पहुंचा सकता है.

World Suicide Prevention Day 2022: जब किसी व्यक्ति को तनाव और टेंशन ज्यादा हो जाती है तो वह डिप्रेशन का रूप लेने लगती है. इतना ही नहीं सुसाइड करने की सोच भी डिप्रेशन की वजह से आने लगती है. डिप्रेशन के चलते लोग धीरे-धीरे दुनियादारी से खुद को दूर करते चले जाते हैं. वे उस दुनिया में चले जाते हैं, जहां से वापस नहीं आना चाहते. ऐसे में वे अंदर से घुटने लगते हैं, जिसके बाद उन्हें सुसाइड करने का ख्याल आने लगता है. हर साल 10 सितंबर को ‘वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे’ मनाया जाता है, ताकि लोगों में इसके प्रति जागरूकता लाई जा सके. व्यक्ति के अंदर आने वाली सुसाइड से जुड़ी सोच को रोकना मुश्किल नहीं है. इसके लिए जरूरत है तो सिर्फ इससे पहले लक्षणों और संकेतों को सही समय पर पहचानने की. सुसाइड करने वाले इंसान के कुछ लक्षण पहले से ही नजर आने लगते हैं.

जब दिखने लगे उदासी
क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक डिप्रेशन का शिकार इंसान काफी उदास रहता है. जिस वजह से वो सुसाइड करने के बारे में सोचता है. ये एक बड़ा संकेत है. ऐसी कंडीशन में आपको उससे बातचीत करनी चाहिए और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए.

अचानक शांत हो जाना
डिप्रेशन में इंसान एकदम शांत हो जाता है. वो पहले की तरह ज्यादा बातचीत नहीं करता. अगर आपको ये संकेत सामने वाले में दिखें तो उसे इससे बाहर करने में मदद करें. सही रास्ता दिखाने की कोशिश करें.

दूसरों से दूरी बनाना
डिप्रेशन से ग्रसित इंसान हमेशा अकेलापन ढूंढता है. वो दोस्तों के बीच नहीं रहता और न ही किसी सोशल एक्टिविटीज में शामिल होता है. वो पहले की तरह किसी चीज को इंजॉय नहीं करता. ये भी एक बड़ा लक्षण है. अगर आपका करीबी ऐसा कर रहा है, तो उसकी वजह जानने की कोशिश करें.

बदलने लगे पर्सनैलिटी
डिप्रेशन से ग्रसित इंसान के व्यक्तित्व में काफी बदलाव आने लगता है. उसकी पर्सनैलिटी वैसी हो जाती है, जैसा वो पहले कभी था ही नहीं. व्यवहार में बदलाव, नींद में बदलाव, बोलने में बदलाव, चलने में बदलाव जैसी चीजें महसूस होने लगती हैं. ऐसे व्यक्तित्व से चिंता बढ़ना लाजिमी है.

यह भी पढ़ेंः मीठा खाने से नहीं होगी डायबिटीज? एक्सपर्ट की राय जानकर हैरान रह जाएंगे

खुद के प्रति खतरनाक व्यवहार
अगर कोई इंसान डिप्रेशन में है तो उसका व्यवहार काफी खतरनाक हो जाता है और खुद को नुकसान पहुंचा सकता है. गाड़ी चलाने में लापरवाही, असुरक्षित यौन संबंध , ड्रग्स लेना, शराब पीना आदि लक्षण खतरनाक हो सकते हैं. ये कुछ ऐसे लक्षण और संकेत हैं, जिन्हें अगर आप सही समय पर पहचान गए तो किसी व्यक्ति को सुसाइड करने से रोक सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज के मरीजों को इंसुलिन की कमी से हो सकती है ये गंभीर समस्या

Tags: Health, Lifestyle, World Suicide Prevention day

Source link

Entertainment TOP-5: ‘थैंक गॉड’ का फर्स्ट लुक वायरल, ‘विक्रम वेधा’ का ट्रेलर आउट

Koffee With Karan 7: ईशान खट्टर ने किया कैटरीना कैफ की एक अजीब आदत का खुलासा