in

सोलो ट्रिप प्लान करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं होगी कोई परेशानी

हाइलाइट्स

ट्रिप पर निकलने से पहले ही होटल की बुकिंग कराएं.सोलो ट्रिप पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करें.

Tips to plan a solo trip-भागमभाग भरी लाइफ में अपने लिए समय निकाल पाना भी बेहद मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कुछ पल अपने लिए निकालकर अगर आप कहीं बाहर जाने की सोच रहे हैं तो कुछ जरूरी बातें होती हैं जिनको ध्यान में रखऩा जरूरी है.आजकल कुछ लोग टूरिस्ट प्लेस का चुनाव करने से पहले अपने ग्रुप में बातचीत करते हैं कि कौन सा ट्रिप उनके लिए बेहतर और बजट में होगा. लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सोलो ट्रिप को प्रेफर करते हैं. वह अकेले ही कहीं घूमने के लिए निकल जाते हैं.

अगर आप में से कोई सोलो ट्रिप प्लान कर रहा है तो कुछ जरूरी बातें हैं जिन्हें आप ध्यान रखेंगे तो आगे की यात्रा सुगम होगी. अगर आप पहली बार ट्रिप में निकल रहे हैं तो सफर में जाने से पहले आपको तैयारी करनी जरूरी है. आप अपना बजट जरूर देख लें कि आपका बजट क्या है उसी के मुताबिक आप अपना ट्रिप प्लान कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं वो बातें जिन्हें यात्रा के दौरान ध्यान देना जरूरी है.

यात्रा पर जाने से पहले बनाए बजट

जब भी आप किसी यात्रा में निकल रहे हों तो उससे पहले आप अपना बजट तैयार कर लें क्योंकि आप अगर अपने बजट के मुताबिक ही ट्रिप का प्लान करें तो इससे आपका बजट नहीं बिगड़ेगा और पैसों की चिंता भी नहीं रहेगी.

यात्रा में जाने से पहले होटल की करें बुकिंग

किसी भी ट्रिप में जाने से पहले आप उसके बारे में जान लें, यह ज्यादा बेहतर होता है. आप अपने बजट के ध्यान में रखकर ही होटल की बुकिंग पहले से ही कर लें. अगर आप कम बजट में होटल की बुकिंग करते हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि वह होटल खराब होगा. साधारण होटल भी आपको आलीशान होटल की फीलिंग दे सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: नगालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये 5 जगहें सफर बनाएंगी यादगार

कम बजट में करें यात्रा

अगर आपके पास पैसों से जुड़ी समस्याएं आ रही है लेकिन आप अकेले ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो सबसे ज्यादा और सुगम यात्रा के लिए ट्रेन बेहतर होती है. आप ट्रेन का चयन कर सकते हैं. किसी भी ट्रिप में जाने से पहले आप रिजर्वेशन करा लें.

इसे भी पढ़ें: फूड लवर्स के लिए जन्नत है मुंबई की खाऊ गली, पेट के साथ दिल भी होगा खुश

सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें

कम बजट में अच्छी यात्रा करने के लिए आप जब भी कहीं जाएं तो उस जगह पहुंचकर ये पता करें कि कौन सा परिवहन आपको यात्रा करा सकता है क्योंकि सार्वजनिक वाहन में आपका कम पैसा लगेगा और आप बेहतर ट्रिप भी कर सकेंगे, लेकिन अगर आप टैक्सी या कैब का इस्तेमाल करते हैं तो आपका बजट भी बिगड़ सकता है. आप मेट्रो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर रोडवेज बसों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Travel

Source link

Entertainment Top-5 Videos: रुबीना दिलैक बनीं हिंदी टीचर, दिलों पर छाया ‘डॉक्टर जी’ का नया गाना

Ponniyin Selvan I की प्रेस कॉन्फ्रेंस में छा गईं ऐश्वर्या राय बच्चन, तृषा के ट्रेडिशनल लुक ने भी मचाई हलचल