in

स्किन और बालों को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

हाइलाइट्स

डार्क चॉकलेट के सेवन से कॉपर की कमी को पूरा किया जा सकता है.कॉपर के सेवन से बालों और स्किन को हेल्‍दी बनाया जा सकता है.

Copper Rich Food For Skin And Hair:  शरीर को स्‍‍वस्‍थ रखने में प्रोटीन,  मिनरल, कैल्शियम और कार्ब के अलावा कॉपर भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है. कॉपर एक डायट्री मिनरल होता है जो स्किन और बालों के लिए जरूरी माना जाता है. कॉपर के सेवन से बॉडी में रेड ब्‍लड सेल्‍स डेवलप होते हैं जो हीमोग्‍लोबिन और कोलेजन को बढ़ाने में मदद करते हैं. कॉपर की कमी से एनीमिया की समस्‍या हो सकती है. शरीर में कॉपर डेफिशियंसी होने पर बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं वहीं स्किन पर पिगमेंटेशन की समस्‍या हो जाती है. स्‍किन और बालों को हेल्‍दी बनाने के लिए केमिकल ट्रीटमेंट की बजाय कॉपर रिच फूड का सेवन अधिक फायदेमंद हो सकता है. चलिए जानते हैं बालों और स्किन के लिए कौन से कॉपर रिच फूड डाइट में शामिल किए जा सकते हैं.

हरी पत्‍तेदार सब्जियां
हरी पत्‍तेदार सब्जियों में जिंक यानी कॉपर की मात्रा अधिक होती है जो ओवरऑल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकती है. हेल्‍थलाइन के अनुसार हरी सब्जियों में कॉपर की अधिकता होती है इसलिए इसे ज्‍यादातर कच्‍चा खाने की सलाह दी जाती है. बालों और स्किन हेल्‍थ के लिए पालक, केल और मैथी का सेवन किया जा सकता है.

लॉबस्‍टर
लॉबस्‍टर कॉपर का अच्‍छा सोर्स माना जाता है. इसमें कॉपर के अलावा भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और विटामिन बी-12 होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है. लॉबस्‍टर में फैट काफी कम मात्रा में होता है इसलिए अधिकतर लोग वेट लॉस जर्मी में इसका सेवन अधिक करते हैं. इसमें हाई कोलेस्‍ट्रॉल होता है जो ब्‍लड प्रेशर को बढ़ा भी सकता है.

इसे भी पढ़ेंः घर में लगाएं ये खास औषधीय पौधे, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

नट्स और सीड्स
नट्स और सीड्स को पोषक तत्‍वों का पॉवरहाऊस माना जाता है. इनमें फाइबर, प्रोटीन, हेल्‍दी फैट के अलावा कॉपर होता है. इसके नियमित सेवन से स्किन हेल्‍थ को सुधारा जा सकता है. नट्स और सीड्स में काजू, सैसमे और बादाम को शामिल किया जा सकता है. बादाम के तेल से स्‍किन और बालों की मसाज करने से उन्‍हें रिपेयर करने में मदद मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें: आपकी खूबसूरती को निखारेंगे घर पर बने ये कॉफी फेस पैक, ऐसे करें तैयार

डार्क चॉकलेट
चॉकलेट का सेवन तो सभी करते होंगे लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि चॉकलेट बालों और स्किन के लिए बेहतरीन मानी जाती है. इसमें फाइबर, एंटी- ऑक्‍सीडेंट्स के साथ कॉपर होता है जो ओवरऑल हेल्‍थ को फायदा पहुंचा सकती है. डार्क चॉकलेट में कम मात्रा में कोलेस्‍ट्रॉल होता है जो हार्ट हेल्‍थ को भी प्रमोट करता है.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

Source link

अक्षय कुमार की ‘रामसेतु’ ने अजय देवगन की ‘थैंक गॉड’ को छोड़ा पीछे, इन राज्यों में जमकर कमाया पैसा

VIDEO: भूमि पेडनेकर अपने आउटफिट को लेकर सोशल मीडिया पर हो रहीं ट्रोल, नेटिजंस ने की उर्फी जावेद से तुलना