in

स्किन और हेयर केयर के लिए ऐसे करें गुड़ का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

हाइलाइट्स

हेयर केयर में गुड़ का इस्तेमाल बालों को स्ट्रॉन्ग और शाइनी बनाने में मददगार है.चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए भी गुड़ का इस्तेमाल बेस्ट होता है.

Jaggery benefits for skin care: आमतौर पर कई लोग अपनी डेली डाइट में गुड़ का सेवन करते हैं. वहीं गुड़ का टेस्ट कुछ लोगों को बेहद पसंद भी होता है. जिसके चलते लोग अक्सर लंच या डिनर के बाद गुड़ (Jaggery) खाना पसंद करते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि खाने के लिए ही नहीं बल्कि स्किन और हेयर केयर में भी गुड़ का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है. जी हां, गुड़ की मदद से आप मिनटों में त्वचा और बालों की खूबसूरती निखार सकते हैं.

बता दें कि पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ को एंटी ऑक्सीडेंट गुणों का बेस्ट सोर्स माना जाता है. जिसके कारण गुड़ का इस्तेमाल हेल्थ के साथ-साथ त्वचा और बालों से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में सहायक होता है. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं स्किन और हेयर केयर में गुड़ का इस्तेमाल, जिसे आजमाकर आप त्वचा और बालों की खास देखभाल कर सकते हैं.

कील-मुहांसों से पाएं छुटकारा
स्किन केयर में गुड़ का फेस पैक लगाकर आप त्वचा के कील-मुंहासों को जड़ से खत्म कर सकते हैं. इसके लिए गुड़ को पीस कर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में नींबू का रस और पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इस फेस पैक को पिंपल और एक्ने पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें. बेहतर नतीजों के लिए हर रोज गुड़ के फेस पैक का इस्तेमाल करें. वहीं गुड़ के फेस पैक को आप फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Skin Health Tips: क्या है बेहतर Hydrating या फिर Moisturizing, जानें अपनी स्किन की जरूरत को

त्वचा पर गुड़ का इस्तेमाल
चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए भी स्किन केयर में गुड़ का इस्तेमाल बेस्ट होता है. इसके लिए 2 चम्मच गुड़ के पाउडर में 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच शहद मिक्स करके पैक बना लें. अब इस पैक को फेस पर अप्लाई करें और 10 मिनट बाद हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करते हुए ठंडे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करें पपीते का तेल, मिलेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

हेयर केयर में गुड़ का इस्तेमाल
हेयर केयर में गुड़ का इस्तेमाल बालों को स्ट्रॉन्ग और शाइनी बनाने में मददगार होता है. ऐसे में गुड़ का हेयर पैक बनाने के लिए 2 चम्मच गुड़ के पाउडर में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दही डालकर मिक्स करें.

अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 2 मिनट तक बालों की मसाज करें और थोड़ी देर बाद शौंपू से हेयर वॉश कर लें. हफ्ते में एक बार ये नुस्खा अपनाने से आपके बाल हेल्दी और शाइनी बने रहेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

No-Shave November: विजय देवरकोंडा से ‘रॉकी भाई’ तक, साउथ के ये 10 स्टार्स नवंबर में नहीं कराते शेव!

अक्षरा सिंह के ठुमका लगाते ही बीच मंच पर हुआ कुछ ऐसा, नाराज होकर चली गईं भोजपुरी स्टार