in

स्किन केयर के लिए अगर इस्तेमाल करनी हो ग्लिसरीन तो जानें लगाने का परफेक्ट तरीका

हाइलाइट्स

ग्लिसरीन टोनर का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें.ग्लिसरीन को आंख और मुंह में न जानें दें.

Skin care tips: आमतौर पर रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए लोग कई घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. वहीं स्किन की ड्राइनेस दूर करने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल भी काफी कॉमन होता है. ऐसे में अगर आप भी स्किन केयर में ग्लिसरीन (Glycerin) का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो ग्लिसरीन लगाने का परफेक्ट तरीका फॉलो करके आप आसानी से अपनी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बना सकते हैं.

दरअसल ग्लिसरीन त्वचा के लिए नेचुरल क्लीजिंग एजेंट का काम करता है. जिसके चलते कई कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट में भी ग्लिसरीन का खूब इस्तेमाल किया जाता है. वहीं आप ग्लिसरीन को स्किन पर डायरेक्ट भी अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन गलत तरीके से ग्लिसरीन लगाने से आप त्वचा पर जलन, खुजली, रेडनेस और इंफेक्शन का भी शिकार हो सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं ग्लिसरीन लगाने के सही तरीके के बारे में.

ग्लिसरीन से करें फेस वॉश
चेहरे की धूल-मिट्टी और मेकअप रिमूव करने के लिए ग्लिसरीन फेस वॉश का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है. इसके लिए चेहरे को सबसे पहले साफ पानी से धोएं. अब ग्लिसरीन को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर तक एब्जॉर्ब होने के लिए छोड़ दें. मगर ध्यान रहे कि आंख और मुंह को ग्लिसरीन से दूर रखें. ग्लिसरीन लगाने के कुछ देर बाद आप साफ पानी से चेहरा धो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, चेहरे पर हमेशा दिखेगा नेचुरल ग्‍लो

ग्लिसरीन का टोनर ट्राई करें
टोनर के रूप में ग्लिसरीन का इस्तेमाल स्किन पोर्स को टाइट करके चेहरे पर निखार लाने का काम करता है. इसके लिए आधा कप गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ ड्रॉप्स एड करें. अब इसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद फेस पर मॉइश्चराइजर अप्लाई कर लें. हालांकि ग्लिसरीन टोनर का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर रूटीन में शामिल करें बादाम का दूध और पाएं ग्लोइंग त्वचा, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगी यंग

ग्लिसरीन से बनाएं मॉइश्चराइजर
ग्लिसरीन में मौजूद मॉइश्चराइजिंग एजेंट त्वचा की नमी बरकरार रख कर चेहरे को मुलायम और चमकदार बनाने में सहायक होता है. ऐसे में माइल्ड क्लीनजर से चेहरे को धोएं. फिर ग्लिसरीन को पानी में मिलाकर त्वचा पर लगाएं.

ध्यान रहे कि प्योर ग्लिसरीन को स्किन पर भूलकर भी न अप्लाई करें. वहीं पानी की जगह आप अपने फेवरेट एसेंशियल ऑयल में ग्लिसरीन मिक्स करके लगा सकते हैं. इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट और सुंदर बनेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

शरद केलकर की ‘हर हर महादेव’ के बढ़ते बवाल पर मेकर्स ने तोड़ी चुप्पी, छत्रपति के अपमान पर दी सफाई

‘नागिन’ की अभिनेत्री सुरभि चंदना ने साड़ी में दिखाई अदाएं, खूबसूरती देख मचल उठे फैन्स