in

स्किन केयर के लिए खीरे का जेल भी है बेहतरीन, घर पर ऐसे करें तैयार

हाइलाइट्स

त्वचा पर खीरे का जेल लगाने के लिए रात का समय बेहतर रहता है.खीरे का जेल लगाने से स्किन में नेचुरल ग्लो आता है.

Tips to make cucumber gel: खीरे का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वहीं पानी का बेस्ट सोर्स माना जाने वाला खीरा शरीर के साथ-साथ स्किन को भी हाइड्रेट रखने का काम करता है. जिसके कारण कई लोग स्किन केयर में भी खीरे का खूब इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन केयर के लिए खीरे का जेल (Cucumber gel) भी बेहतरीन होता है. वहीं खीरे के जेल को आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं.

बता दें कि खीरे को त्वचा का बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट माना जाता है. वहीं पोषक तत्वों से भरपूर खीरा कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर फेस पर नेचुरल ग्लो लाने में भी मददगार होता है. ऐसे में त्वचा पर खीरे का जेल ट्राई करना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. तो आइए जानते हैं खीरे का जेल बनाने के तरीके और इसके कुछ फायदों के बारे में.

खीरे का जेल बनाने की सामग्री

खीरे का जेल बनाने के लिए आपको 1 खीरा और 2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लेने की जरूरत पड़ेगी. इन्हीं दोनों सामग्रियों के मिक्सचर से घर पर आसानी से आप खीरे का जेल तैयार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: स्टीम लेते समय पानी में मिक्स करें ये नेचुरल चीजें, निखरी और बेदाग बनेगी स्किन

खीरे का जेल बनाने का तरीका

घर पर खीरे का जेल तैयार करने के लिए खीरे को धोकर कद्दूकस कर लें. अब कद्दूकस किए हुए खीरे को छानकर रस अलग कर दें. इसके बाद खीरे के रस में एलोवेरा जेल मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें, आपका जेल तैयार है. अब इस जेल को किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में ऐसे करें आलू का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

खीरे का जेल का इस्तेमाल

खीरे का जेल लगाने के लिए रात का समय बेहतर रहता है. ऐसे में रात को सोने से पहले फेस पर खीरे का जेल अप्लाई करें. फिर सुबह ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें. इससे आपका चेहरा नेचुरली चमकने लगेगा. बेहतर नतीजों के लिए नियमित रूप से चेहरे पर इस जेल का इस्तेमाल करें.

खीरे का जेल लगाने के फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर खीरे को विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम का बेस्ट सोर्स माना जाता है. ऐसे में खीरे का जेल स्किन को डीप क्लीन कर त्वचा से जुड़ी तमाम परेशानियों को दूर करने में सहायक होता है. वहीं खीरे का जेल लगाने से स्किन का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर रहता है. जिसके चलते आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल कम होने लगते हैं और आपका फेस नेचुरली ग्लोइंग नजर आता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

Box Office Collection: अजय देवगन की ‘थैंक गॉड’ से आगे निकली अक्षय कुमार की ‘राम सेतु’, जानें कलेक्शन

The Kapil Sharma Show: खूबसूरत भूतनी कर रही कप्पू की तलाश, कपिल के रिएक्शन पर कैटरीना कैफ की छूट गई हंसी!