in

स्किन केयर में ऐसे करें अमरूद का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

हाइलाइट्स

फेस पैक के रूप में अमरूद का इस्तेमाल त्वचा के लिए बेस्ट हो सकता है. बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार अमरूद फेस मास्क का इस्तेमाल करें.

Guava face pack benefits: अमरूद के गुणों से तो लगभग सभी वाकिफ होते हैं. वहीं अमरूद का सेवन सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक होता है. जिसके चलते कई लोग अमरूद (Guava) को अपनी डेली डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी स्किन केयर में अमरूद का इस्तेमाल किया है? बता दें कि त्वचा पर अमरूद का इस्तेमाल करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

फलों में अमरूद को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर अमरूद त्वचा की कई परेशानियों पर भी असरदार होता है. वहीं अमरूद की मदद से आप नेचुरली ग्लोइंग और चमकदार त्वचा पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं स्किन केयर में अमरूद का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

अमरूद का फेस पैक बनाएं
फेस पैक के रूप में अमरूद का इस्तेमाल त्वचा के लिए बेस्ट नुस्खा साबित हो सकता है. ऐसे में अमरूद फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले अमरूद को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर बारीक पीस लें. अब इसमें 2 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. आपका अमरूद फेस पैक तैयार है.

ये भी पढ़ें: इन आसान चीज़ों से बनाएं होममेड बॉडी योगर्ट, त्वचा के लिए साबित होगा बेस्ट मॉइश्चराइजर

अमरूद फेस पैक लगाने का तरीका
अमरूद फेस पैक बनाने के बाद इसे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. अब इस पैक को 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर रूई की मदद से चेहरे को पोंछ कर साफ करें. बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल करें. इससे आपके चेहरे पर काफी चमक आ जाएगी.

अमरूद फेस पैक के फायदे
अमरूद का फेस पैक त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ यंग रखने का भी काम करता है. इसमें मौजूद एंटी एजिंग तत्व झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में सहायक होते हैं. साथ ही अमरूद के एंटी ऑक्सीडेंट गुण स्किन को बूस्ट करके प्राकृतिक निखार बनाए रखने में मददगार होते हैं. शहद को भी एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुणों का बेस्ट सोर्स माना जाता है. जिसके चलते अमरूद फेस मास्क में शहद का उपयोग चेहरे पर पिंपल, एक्ने, पिगमेंटेशन और स्किन इंफेक्शन से राहत दिलाने में मदद करता है. वहीं शहद के मॉइश्चराइजिंग तत्व त्वचा की नमी बरकरार रखकर स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाते हैं .(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करें पपीते का तेल, मिलेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

जेम्स कॉर्डन ने ‘मैमल्स’ में अपने कैरेक्टर से उठाया पर्दा, जानें कब और कहां होगी रिलीज

PHOTOS: खुद से शादी करने वाली एक्ट्रेस कनिष्का सोनी हैं प्रेग्नेंट? पोस्ट शेयर कर बताई सच्चाई