in

स्किन केयर में ऐसे करें कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल, त्वचा पर दिखने लगेगा मेकअप सा निखार

हाइलाइट्स

मार्केट बेस्ड ब्रॉन्जर को अवॉयड करके कॉर्नस्टार्च से होममेड ब्रॉन्जर तैयार कर सकते हैं.फेस का एक्स्ट्रा ऑयल कम करने के लिए कॉर्नस्टार्च को पाउडर की तरह यूज कर सकते हैं.

Cornstarch For Skin Care: कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल आमतौर पर कई तरह की टेस्टी डिशेस में किया जाता है. वहीं सब्जी और फास्ट फूड की ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए भी कॉर्नस्टार्च की मदद ली जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन केयर में भी कॉर्नस्टार्च (Cornstarch) का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. जी हां, मेकअप करते समय कॉर्नस्टार्च का यूज करके आप न सिर्फ त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि चेहरे की खूबसूरती को भी आसानी से बढ़ा सकते हैं.
दरअसल मेकअप के दौरान ज्यादातर लोग फेस पर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. जिसमें मौजूद कैमिकल्स त्वचा के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो कॉर्नस्टार्च को कई मेकअप प्रोडक्ट की तरह यूज कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं स्किन केयर में कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

कॉर्नस्टार्च से बनाएं एंटी एजिंग क्रीम और सीरम
चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग मार्केट में मिलने वाली एंटी एजिंग क्रीम और सीरम लगाना पसंद करते हैं. हालांकि कॉर्नस्टार्च से आप होममेड क्रीम और सीरम तैयार कर सकते हैं. इसके लिए ¼ कप कॉर्नस्टार्च में 1 अंडे का सफेद भाग और 2 चम्मच दूध डालकर मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद फेस वॉश कर लें. हफ्ते में दो बार ये नुस्खा आजमाने से आपकी झुर्रियां और फाइन लाइन्स गायब हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: सर्दियां आने से पहले इन 6 तरीकों से अपनी त्वचा की करें देखभाल, नहीं होगी ड्राई स्किन की समस्या

कॉर्नस्टार्च से बनाएं ब्रॉन्जर
मेकअप के दौरान लोग अक्सर ब्रॉन्जर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आप मार्केट बेस्ड ब्रॉन्जर के बजाए घर पर कॉर्नस्टार्च से होममेड ब्रॉन्जर तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए 1 चम्मच कॉर्नस्टार्च में 2 चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. आपका होममेड ब्रॉन्जर रेडी है. अब आप मेकअप करते समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए किया जाता है Night Gel का इस्तेमाल, घर पर ऐसे करें तैयार

ऑयली स्किन को कहें गुडबॉय
कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल ऑयली स्किन पर भी काफी कारगर होता है. फेस का एक्सट्रा ऑयल कम करने के लिए आप कॉर्नस्टार्च को पाउडर की तरह यूज कर सकते हैं. इसके लिए बॉक्स में कॉर्नस्टार्च लेकर मेकअप ब्रश की मदद चेहरे पर लगा लें. इससे आपका फेस ऑयल फ्री और शाइनी नजर आएगा.

टैनिंग से पाएं छुटकारा
कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल त्वचा के लिए नेचुरल टैन रिमूवर भी साबित हो सकता है. इसके लिए 1 चम्मच कॉर्नस्टार्च में 1 चम्मच दही और 10 बूंद गुलाब जल मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को फेस पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. इसके बाद चेहरे पर वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें. हफ्ते में 3 बार कॉर्नस्टार्च का फेस मास्क लगाने से स्किन टैन खत्म हो जाएगा और त्वचा की रंगत में भी निखार देखने को मिलने लगेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

देखिए पंकज त्रिपाठी की फिल्मों के ये 12 जबरदस्त सीन, हंसाएंगे भी… डराएंगे भी…

VIDEO: प्रियंका चोपड़ा के बॉडीगार्ड पर अटकी फैंस की नजरें, इस हॉलीवुड स्टार से किया कंपेयर