in

स्किन केयर में ऐसे करें कॉफी और बेसन का इस्तेमाल, त्वचा की समस्याओं से मिलेगी चुटकियों में निजात

हाइलाइट्स

कॉफी और बेसन का फेस मास्क एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है.कॉफी और बेसन का फेस मास्क लगाने से डार्क सर्कल से निजात मिलती है.

Coffee and besan face mask: त्वचा का खास ख्याल रखने के लिए लोग कई नेचुरल फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं. वहीं स्किन केयर में बेसन और कॉफी का यूज भी बेहद आम होता है. लेकिन क्या आपने कभी त्वचा पर बेसन और कॉफी का फेस मास्क ट्राई किया है. जी हां, चेहरे पर बेसन के साथ कॉफी (Coffee with besan) मिक्स करके लगाने से फेस पर कई फायदे देखने को मिल सकते हैं.

बता दें कि कॉफी को त्वचा का नेचुरल स्क्रबर माना जाता है. वहीं एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, विटामिन, मिनरल, जिंक और एंटी एजिंग तत्वों से भरपूर बेसन और कॉफी का फेस मास्क चेहरे को कई स्किन प्रॉब्लम से दूर रखने में भी मददगार होता है तो आइए जानते हैं स्किन केयर में बेसन और कॉफी का फेस मास्क बनाने के तरीके और इसके कुछ फायदों के बारे में.

बेसन और कॉफी का फेस मास्क बनाने का तरीका

घर पर बेसन और कॉफी का फेस मास्क बनाने के लिए बॉउल में 3 चम्मच कॉफी और 1 चम्मच बेसन ले लें. अब इसमें 3 चम्मच शहद और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें. आपका फेस मास्क तैयार है. इस मास्क को चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें.

ये भी पढ़ें: केवल खाने में जायका और खुशबू ही नहीं बढ़ाता तेजपत्ता, स्किन और बालों को भी बनाता है सुंदर

बेसन और कॉफी का फेस मास्क लगाने के फायदे

फ्री रेडिकल्स रहेंगे दूर
कॉफी और बेसन का फेस मास्क एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में इस फेस मास्क का इस्तेमाल त्वचा के फ्री रेडिकल्स कम करके स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है. जिसके चलते आपकी त्वचा निखरी और हेल्दी नजर आती है.

झुर्रियों और फाइन लाइन्स से छुटकारा
एंटी एजिंग तत्वों से भरपूर कॉफी और बेसन का फेस मास्क त्वचा की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में असरदार होता है. वहीं नियमित रूप से ये मास्क लगाने से आपकी स्किन यंग और ग्लोइंग बनी रहती है.

पिम्पल्स से मिलेगी निजात
चेहरे से पिंपल, दाग-धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेनश की समस्या को दूर करने के लिए भी आप बेसन और कॉफी का फेस मास्क यूज कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व फेस को बैक्टीरिया फ्री रखकर सूजन कम करने में भी सहायक होते हैं.

ये भी पढ़ें: शहद के साथ ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, त्वचा पर होने वाले फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

स्किन एक्सफोलिएशन में मददगार
बेसन और कॉफी के फेस मास्क को विटामिन बी और प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. वहीं बेसन और कॉफी का फेस मास्क स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने में भी मदद करता है. जिससे आपकी त्वचा एक्सफोलिएट और चमकदार दिखने लगती है.

डार्क सर्कल को कहें गुडबॉय
कॉफी और बेसन का फेस मास्क लागने से त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है. जिसके चलते त्वचा के डार्क सर्कल कम होने लगते हैं. ऐसे में कॉफी और बेसन का फेस मास्क लगाकर आप चेहरे के डार्क सर्कल को भी खत्म कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

सड़क किनारे पैसे मांग रहे बच्चे के साथ एक शख्स ने मिलकर गाया ‘केसरिया’, देखिए दिल खुश कर देने वाला VIDEO

Web Series ‘Lovers’: निर्देशक अभिजीत जल्द लेकर आ रहे हैं यूथ पर बेस्ड वेब सीरीज ‘लवर्स’