in

स्किन केयर में ऐसे करें नमक के पानी का इस्तेमाल, इन समस्याओं से मिलेगी तुरंत निजात

हाइलाइट्स

नमक के पानी का इस्तेमाल आप नेचुरल टोनर के रूप में कर सकते हैं. नमक के पानी से फेस वॉश करके आप चेहरे को बेदाग बना सकते हैं.

Salt Water Benefits: आमतौर पर नमक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. वहीं नमक के बिना अच्छे से अच्छे खाने का टेस्ट भी फीका लगने लगता है. हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि खाने में स्वाद का तड़का लगाने वाला नमक स्किन केयर में भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. जी हां, नमक के पानी (Salt water) का इस्तेमाल करके आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं.

दरअसल चेहरे का निखार बरकरार रखने के लिए ज्यादातर लोग दिन में कई बार पानी से मुंह धोते हैं. मगर इसी पानी में हल्का सा नमक मिक्स करके आप त्वचा को एक्सफोलिएट भी कर सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं स्किन केयर में नमक का इस्तेमाल और इसके कुछ अद्भुत फायदों के बारे में, जिसकी मदद से आप कई स्किन प्रॉब्लम को हमेशा के लिए गुडबॉय कह सकते हैं.

कील-मुंहासों से पाएं निजात
नमक के पानी में मौजूद हीलिंग प्रॉपर्टीज त्वचा को डीप क्लीन करके बैक्टीरिया फ्री रखने में मददगार होती हैं. ऐसे में 1 कटोरी पानी में नमक मिक्स कर लें. अब कॉटन की मदद से इस पानी को फेस पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें. नियमित रूप से ये नुस्खा अपनाने से चेहरे पर पिंपल और एक्ने की परेशानियां खत्म हो जाएंगी. साथ ही आपका चेहरा भी नेचुरली ग्लो करने लगेगा.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में ऐसे करें आलू का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

टोनर की तरह इस्तेमाल करें
नमक के पानी का इस्तेमाल आप नुचरल टोनर के रूप में भी कर सकते हैं. इसके लिए पानी में नमक मिला लें. अब इस मिक्सचर को किसी स्प्रे बॉटल में भर लें और रोज चेहरे पर इसका प्रयोग करें. इससे न सिर्फ आपको फेस का एक्सट्रा ऑयल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी बल्कि त्वचा के ओपेन स्किन पोर्स भी धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर रूटीन में शामिल करें बादाम का दूध और पाएं ग्लोइंग त्वचा, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगी यंग

डेड स्किन सेल्स को कहें गुडबॉय
नेचुरल एक्सफोलिएशन प्रॉपर्टीज से भरपूर नमक का पानी त्वचा के डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में भी सहायक होता है.

ऐसे में हर रोज नमक के पानी से फेस वॉश करके आप स्किन टाइटनिंग के साथ-साथ चेहरे को बेदाग और चमकदार बना सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

‘आदिपुरुष’ के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में दायर हुई याचिका, फिल्म पर बैन लगाने की मांग

अमिताभ बच्चन संग फिल्म ‘ऊंचाई’ में काम करने को लेकर परिणीति चोपड़ा ने कही ये बड़ी बात…