in

स्किन केयर में ऐसे करें स्ट्रॉबेरी और शहद का इस्तेमाल, ब्लैकहैड्स से मिलेगी चुटकियों में निजात

हाइलाइट्स

शहद का इस्तेमाल स्किन को जर्म्स फ्री कर मॉइश्चराइजर मेंटेन रखने में मददगार होता है.चेहरे पर स्ट्रॉबेरी का स्क्रब लगाने से त्वचा की रंगत में भी काफी निखार आने लगता है.

Strawberry and honey face scrub: कुछ लोगों के चेहरे पर ब्लैकहैड्स की समस्या काफी कॉमन होती है. वहीं कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट लगाने के बाद भी ब्लैकहैड्स से पूरी तरह निजात नहीं मिलती है और ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के सारे उपाय फेल हो जाते हैं. ऐसे में स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल आपके लिए बेस्ट नुस्खा साबित हो सकता है. जी हां, स्ट्रॉबेरी और शहद (Strawberry and honey) मिक्स करके फेस पर लगाने से ब्लैकहैड्स मिनटों में गायब हो जाते हैं.दरअसल ब्लैकहैड्स का नाम भी आम स्किन प्रॉब्लम्स में शुमार है. जिनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल टास्क होता है. वहीं ब्लैकहैड्स के चलते आपकी स्किन का ग्लो भी खिलकर सामने नहीं आता है. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं स्किन केयर में स्ट्रॉबेरी और शहद का इस्तेमाल करने के टिप्स, जिसकी मदद से आप ब्लैकहैड्स को आसानी से गुडबॉय कह सकते हैं.

ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए सामग्री

त्वचा के ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए आपको 2-3 स्ट्रॉबेरी और 1 चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी. इन दोनों का होममेड स्क्रब बनाकर आप ब्लैकहैड्स को आसानी से रिमूव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: स्टीम लेते समय पानी में मिक्स करें ये नेचुरल चीजें, निखरी और बेदाग बनेगी स्किन

स्ट्रॉबेरी स्क्रब बनाने का तरीका

घर पर स्ट्रॉबेरी का स्क्रब तैयार करने के लिए स्ट्रॉबेरी को छीलकर अच्छी तरह से मैश कर लें. अब इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 5-8 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

स्ट्रॉबेरी से स्क्रब करने के फायदे

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में स्ट्रॉबेरी स्किन को हाइड्रेट करके मुलायम रखने में मददगार होती है. वहीं स्ट्रॉबेरी का स्क्रब लगाने से त्वचा की रंगत भी निखरने लग जाती है. इसके अलावा एंटी बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर शहद स्किन को जर्म्स फ्री करके मॉइश्चराइजर मेंटेन रखने में सहायक होता है. जिससे आपकी त्वचा सुंदर और बेदाग नजर आती है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ घर की सफाई में ही नहीं, बॉडी केयर के लिए भी कमाल की चीज है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल

शहद से रिमूव करें ब्लैकहैड्स

चेहरे के ब्लैकहैड्स हटाने के लिए आप सिर्फ शहद की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच ऑर्गेनिक शहद में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. अब सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें. हफ्ते में 3 दिन ये नुस्खा अपनाने से चेहरे के ब्लैकहैड्स आसानी से रिमूव हो जाएंगे.

शहद का फेस स्क्रब लगाने के फायदे

घर में स्ट्रॉबेरी न होने पर आप सिर्फ शहद की मदद से भी ब्लैकहेड्स रिमूव कर सकते हैं. शहद में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल तत्व त्वचा को ब्लैकहैड्स से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ पिंपल और एक्ने पर भी असरदार होते हैं. साथ ही शहद का स्क्रब लगाकर आप स्किन टोन को भी बेहतर बना सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

‘इंडियन रूपी’ के 11 साल पूरे होने पर पृथ्वीराज सुकुमारन ने शेयर की फिल्म से जुड़ी खास बातें

Entertainment TOP-5: अयान मुखर्जी से परेशान हुए रणबीर कपूर, रजनीकांत ने की ‘कांतारा’ की तारीफ