in

स्किन केयर में ट्राई करें ये नेचुरल फ्रूट ब्लीच, केमिकल बेस्ड ब्लीच को कहें गुडबाय

हाइलाइट्स

विटामिन सी से भरपूर टमाटर को त्वचा के लिए नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है.पपीते में मौजूद पेप्टाइन नामक तत्व त्वचा की रंगत सुधारने में मददगार होता है.

Chemical free fruit bleach for skin: चेहरे को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए लोग कई तरह के स्किन केयर ट्रीटमेंट ट्राई करते हैं. वहीं, फेस पर इंस्टेंट निखार लाने के लिए ज्यादातर लोग फेशियल और ब्लीच (Facials and bleach) की मदद लेते हैं. हालांकि, मार्केट बेस्ड ब्लीचिंग प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त होने के साथ-साथ काफी महंगे भी होते हैं. ऐसे मे अगर आप चाहें तो केमिकल वाली महंगी ब्लीच क्रीम को अवॉएड करके घर पर फ्री में फलों से ब्लीच कर सकते हैं.

वैसे तो त्वचा पर चमक लाने के लिए ज्यादातर लोग फलों का सेवन करने के साथ-साथ फलों का फेस पैक भी लगाते हैं, लेकिन चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए आप साइड इफेक्ट्स फ्री फ्रूट ब्लीच भी ट्राई कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं घर पर फ्रूट ब्लीच करने के तरीके और इसके कुछ फायदों के बारे में.

टोमैटो से करें ब्लीच
विटामिन सी से भरपूर टमाटर को त्वचा का नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है. ऐसे में घर पर टोमेटो ब्लीच ट्राई करने के लिए देसी टमाटर के गूदे में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से फेस पर स्क्रब करें. हफ्ते में दो बार ये नुस्खा आजमाने से आपका स्किन टोन साफ होने लगेगा.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए कैसे करें थर्मल वॉटर का इस्तेमाल? यहां जानें जरूरी टिप्स

पपीते का ब्लीच ट्राई करें
पपीते में मौजूद पेप्टाइन नामक तत्व त्वचा की रंगत सुधारने में मददगार होता है. ऐसे में पपीते से ब्लीच करने के लिए कच्चे पपीते को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को फेस पर लगाकर 15-20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. इससे आपका चेहरा नेचुरली चमकने लगेगा.

स्ट्रॉबेरी से ब्लीच करें
त्वचा पर निखार लाने के साथ-साथ स्किन की रंगत साफ करने के लिए स्ट्रॉबेरी का ब्लीच ट्राई करना बेस्ट हो सकता है. इसके लिए 2 स्ट्रॉबेरी को छीलकर पीस लें. अब स्ट्रॉबेरी के पेस्ट में 1 चम्मच शहद मिलाकर फेस पर लगाएं और 20 मिनट बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में ऐसे करें कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल, त्वचा पर दिखने लगेगा मेकअप सा निखार

नींबू से ब्लीच करें
एंटी ऑक्सीडेंट और साइट्रिक एसिड से भरपूर नींबू भी स्किन के लिए बेस्ट ब्लीच साबित हो सकता है. इसके लिए फ्रेश नींबू के रस में बेसन एड करके पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद फेस वॉश कर लें. इससे फेस के दाग-धब्बे कम होने लगेंगे और आपका चेहरा नेचुरली ग्लो करेगा.

संतरे से करें ब्लीच
विटामिन सी का बेस्ट सोर्स माना जाने वाला संतरे का ब्लीच भी चेहरे पर असरदार होता है. इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें. अब इस पाउडर में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से धो लें. इससे आपकी त्वचा फ्रेश और निखरी नजर आएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

Throwback: नंदिता दास ने जब निभाया था रघुबीर यादव की पत्नी का किरदार, असल जिंदगी में आ गया था ‘बवंडर’

Bigg Boss 16: घरवालों ने एविक्शन रोकने के लिए चुकाए 25 लाख रुपए, प्रियंका चौधरी-शिव ठाकरे में हुई लड़ाई