in

स्किन केयर में ब्लीच यूज करते समय फॉलो करें ये टिप्स, त्वचा पर नहीं होंगे साइड इफेक्ट्स

हाइलाइट्स

चेहरे पर ब्लीच लगाने से पहले माइल्ड फेस वॉश से मुंह धोना न भूलें.चेहरे पर ब्लीच लगाते समय इसे हमेशा हेयर ग्रोथ की दिशा में ही अप्लाई करें.

Tips to avoid side effects of bleach: चेहरे पर निखार लाने के लिए लोग कई होममेड नुस्खे आजमाते हैं. वहीं फेस पर इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए ब्लीच करना सबसे आसान तरीका होता है. बेशक ब्लीच की मदद से आप चेहरे को चुटकियों में चमका सकते हैं. मगर ब्लीच ( Bleach) के फेस पर कुछ साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकते हैं. ऐसे में कुछ बातों का खास ख्याल रखकर आप सेफ्टी के साथ ब्लीच ट्राई कर सकते हैं. दरअसल ब्लीच एक तरह का कैमिकल प्रोडक्ट होता है. जिसकी मदद से आप न सिर्फ फेस पर निखार ला सकते हैं बल्कि चेहरे को बेदाग भी बना सकते हैं. हालांकि गलत तरीके से ब्लीच यूज करने पर आप कई स्किन प्रॉब्लम्स का शिकार हो सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं घर पर ब्लीच करने के टिप्स, जिसे फॉलो करके आप ब्लीच के नुकसानों से बचने के साथ-साथ त्वचा को भी चमकदार बना सकते हैं.

फेस क्लीन करें
कई लोग फेस वॉश किए बिना ही चेहरे पर ब्लीच लगा लेते हैं. जिससे आपके फेस पर डर्ट पार्टिकल्स रह जाते हैं. ऐसे में आपके चेहरे पर ब्लीच का रिएक्शन भी देखने को मिल सकता है. इसलिए ब्लीच लगाने से पहले चेहरे पर माइल्ड फेस वॉश अप्लाई करके ठंडे पानी से मुंह धोना न भूलें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में पील ऑफ मास्क का करें इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

ब्लीच की लेयर्स पर दें ध्यान
ब्लीच हमेशा हेयर ग्रोथ की दिशा में ही अप्लाई करें. वहीं फोरहेड, चीक्स और गर्दन पर आप ब्लीच की मोटी परत लगा सकते हैं. मगर आंख और नाक के आस-पास ब्लीच का प्रयोग बिल्कुल न करें. साथ ही बाकी चेहरे पर पतली लेयर में ब्लीच लगाएं और फिर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से फेस धो लें.

फेस पैक का इस्तेमाल करें
ब्लीच में मौजूद हार्ड कैमिकल्स कई बार त्वचा पर जलन का कारण बन जाते हैं. ऐसे में ब्लीच इस्तेमाल करने के बाद स्किन पर जलन, खुजली और रेडनेस को अवॉयड करने के लिए आप किसी अच्छे फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे आप काफी ठंडा और फ्रेश फील करेंगे.

ये भी पढ़ें: स्टीम लेते समय पानी में मिक्स करें ये नेचुरल चीजें, निखरी और बेदाग बनेगी स्किन

स्किन कलर पर दें ध्यान
कुछ लोगों का चेहरा काफी हेयरी होता है. ऐसे में ब्लीच लगाने से आपका स्किन कलर भी फेयर होने लगता है. इसलिए हेयरी फेस और स्किन कलर को ध्यान में रखकर ही चेहरे पर ब्लीच का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है.

धूप को करें अवॉयड
ब्लीच यूज करने पर आपकी त्वचा काफी सेंसिटिव हो जाती है. जिसके चलते धूप में निकलने से आपको सनबर्न होने की संभावना रहती है. इसलिए ब्लीच करने के बाद धूप में जाने से बचें. वहीं धूप में जाने से पहले त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना और फेस को कवर करना न भूलें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

क्या लोग मुझे वैसे ही स्वीकार करेंगे जैसी मैं हूं: एआर रहमान की बेटी खतीजा रहमान का पोस्ट वायरल

‘इंडियन आइडल 13’ के कंटेस्टेंट ने अपने बिग बी अवतार से विशाल ददलानी को चौंकाया