in

स्किन केयर रूटीन में शामिल करें बादाम का दूध और पाएं ग्लोइंग त्वचा, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगी यंग

हाइलाइट्स

बादाम का दूध त्वचा पर लगाने से टैनिंग की समस्या कम होती है. आंखों के नीचे डार्क सर्कल को भी कम करता है बादाम का दूध.

Benefits of Almond Milk in Skin Care: आप बादाम खाते हैं और बादाम का दूध भी पीते होंगे, लेकिन क्या कभी आमंड मिल्क को त्वचा पर लगाकर देखा है? नहीं, तो एक बार आजमाकर देखिए. बादाम का दूध त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है. यह त्वचा से दाग-धब्बों, ड्राइनेस, झुर्रियों, टैनिंग आदि की समस्या दूर कर सकता है. यदि आप प्रतिदिन आमंड मिल्क को चेहरे पर लगाएंगे तो इससे त्वचा में निखार आ सकता है. बादाम में मौजूद पौष्टिक तत्व स्किन को अंदर से हेल्दी रखते हैं. इससे आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण भी नहीं दिखेंगे. बादाम के दूध को स्किन पर लगाने से और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं जानें यहां.

बादाम का दूध लगाने से त्वचा को होने वाले फायदे

-जिनकी त्वचा ड्राई होती है, उनके लिए बादाम का दूध बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. रूखी त्वचा के साथ ही यदि स्किन पर खुजली होती है, तो भी आमंड मिल्क का यूज कर सकते हैं. इस मिल्क में हेल्दी फैट होता है, जो त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाता है. इस मिल्क को चेहरे पर लगाने से रूखी त्वचा के साथ खुजली, रेडनेस और अन्य त्वचा संक्रमण भी कम हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Blackhead Removal: टी ट्री ऑयल ब्लैकहेड्स की समस्या से देगा निजात, जानें इस्तेमाल करने के 5 आसान तरीके

-यदि आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा लंबी उम्र तक ग्लोइंग और हेल्दी बनी रहे तो आप नियमित रूप से बादाम का दूध अप्लाई करें. इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. जल्दी रिजल्ट पाने के लिए इसे आप रात में सोने से पहले स्किन पर लगाकर सोएं. सुबह जब आप चेहरे को पानी से साफ करेंगी तो पाएंगी बेहद सॉफ्ट, स्मूद और ग्लोइंग स्किन.

-यदि आपको आंखों के नीचे डार्क सर्कल बन गए हैं तो भी आप बादाम का दूध लगा सकती हैं. एक कॉटन पैड लें और इसे बादाम के दूध में डुबाकर डार्क सर्कल वाले भाग पर थोड़ी देर लगा कर रखें. दस मिनट तक लगा रहने के बाद स्किन का पानी से साफ कर लें. कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल कम होता नज़र आएगा. आंखों के नीचे काले घेरे कम सोने, अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स के कारण भी हो जाते हैं. ऐसे में आप इन आदतों को भी सुधारें.

-आजकल कम उम्र में ही महिलाएं बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे झुर्रियों, फाइन लाइंस, पिग्मेंटेशन आदि से परेशान रहती हैं. कई घरेलू उपाय आजमाने के बाद भी आपकी ये स्किन संबंधित समस्याएं कम नहीं हुई हैं तो आप बादाम का दूध चेहरे पर कुछ दिनों के लिए लगाकर देखें. यदि आप कम उम्र से ही बादाम के दूध का चेहरे पर इस्तेमाल करेंगी तो आगे उम्र बढ़ने पर इन सभी समस्याओं से बची रह सकती हैं. सुबह और शाम में बादाम के दूध से चेहरे की मालिश करने से स्किन हेल्दी रहेगी.

इसे भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करें पपीते का तेल, मिलेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

-बादाम का दूध त्वचा पर लगाने से टैनिंग की समस्या भी कम हो सकती है. कई बार धूप में रहकर त्वचा और शरीर के खुले भाग टैन हो जाते हैं. धूप में सारा दिन रहने के बाद जब आप घर आएं तो बादाम का दूध प्रभावित हिस्से पर लगाकर मालिश करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे त्वचा साफ तो होगी ही, स्किन की प्राकृतिक निखार भी बरकरार रहेगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

Indira Devi Death: मां इंदिरा देवी के बेहद करीब थे महेश बाबू, निधन के बाद बुरी तरह से टूट गए एक्टर

ओटीटी प्लेटफार्म Netflix पर न्यू रिलीज की बारिश, एक साथ रिलीज होने वाली हैं कई फिल्में-सीरीज