in

स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है अश्वगंधा, जानिए इसके अन्य बेनेफिट्स

हाइलाइट्स

अश्वगंधा स्किन के कोलेजन को बढ़ाता है जिससे स्किन ग्लोइंग लगती है.अश्वगंधा में स्ट्रेस हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है. सूजन की समस्या को कम करने के लिए अश्वगंधा फायदेमंद है .

Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है. जिसका इस्तेमाल भी आमतौर पर इसके औषधीय गुणों के लिए ही किया जाता है. अश्वगंधा ना केवल स्वास्थ्य के लिए
एक बेहतरीन औषधि है बल्कि ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं. अश्वगंधा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बॉडी के कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करते हैं. अश्वगंधा आपकी हेल्थ से लेकर सुंदरता तक को मेंटेन रखने में भी मददगार होती है. अश्वगंधा का सेवन एंटीऑक्सिडेंट की गतिविधि को बढ़ावा देने, नर्व सेल्स, फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान और ब्रेन फंक्शंस को बढ़ाने के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. ये ब्रेन से स्ट्रैस को भी कम करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है. आइए जानते हैं, अश्वगंधा के बेनिफिट्स के बारे में

अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ :

स्किन के लिए फायदेमंद –
वैदिक लाइन डॉट कॉम के अनुसार अश्वगंधा मे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये एक नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और त्वचा पर मौजूद दाग धब्बों को हटाने में मदद करता है. ये स्किन में कोलेजन को बढ़ाता है जिससे स्किन ग्लोइंग रहती है,यदि आप पिंपल्स से परेशान हैं तो आप अश्वगंधा पाउडर का फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्ट्रेस में फायदेमंद –
अश्वगंधा में हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, इसके सेवन से मेंटल स्ट्रेस कम होता है. अश्वगंधा का उपयोग तेल के रूप में भी कर सकते हैं. रोज़ रात को मालिश करने से आपकी बॉडी रिलैक्स फील करती है और स्ट्रेस कम होता है.

सूजन के लिए –
अगर किसी कारण से शरीर में सूजन या फिर जलन हो, तो अश्वगंधा एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें हीलिंग और कूलिंग इफेक्ट होता है, जो स्किन को ठंडक प्रदान करता है और सूजन की समस्या को दूर करता है.

हार्ट के लिए –
अश्वगंधा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें हाई कोलेस्ट्रॉल और कई अन्य हृदय रोग शामिल हैं, यादि आप अपनी डाइट में अश्वगंधा पाउडर को शामिल करते हैं तो ये आपके हार्ट को कई बीमारियों से बचाए रखता है.

इंफेक्शन को रोकने के लिए –
अश्वगंधा में कई एंटी इन्फ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और इंफेक्शन से बचाव करते हैं.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए कभी इस्तेमाल किया है लौकी का रस? जानें इसे लगाने के फायदे

ये भी पढ़ें: महंगे शीट मास्क खरीदने की बजाय इस तरह बनाएं घर पर, चेहरे पर आएगा इंस्‍टेंट ग्लो

Tags: Health, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

‘The Kapil Sharma Show’ से कपिल शर्मा ही नहीं, ये कलाकार भी कर रहे हैं मोटी कमाई, जानें किसकी कितनी है फीस

छात्रों के विरोध के बाद IIT दिल्ली ने कम की PG कोर्स की फीस, जानें अब कितना देना होगा शुल्क | IIT Delhi reduces fee for MTech, PG programmes for new students