in

स्किन को एयर पॉल्यूशन से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

हाइलाइट्स

स्मोकिंग की लत स्किन को अनहेल्दी बनाती है.स्किन को एयर पॉल्यूशन से बचाने के लिए हाइड्रेटेड रहें. मास्क और स्क्रब इस्तेमाल कर स्किन को करें प्रोटेक्ट.

Tips to Protect Skin from Air Pollution : आजकल एयर पॉल्यूटेड एनवायरमेंट सभी के लिए एक बड़ी परेशानी बन चुका है. एयर पॉल्यूशन ना केवल फेफड़ों पर बल्कि अलग-अलग बॉडी पार्ट्स पर बुरे प्रभाव डाल सकता है. आमतौर पर एयर पॉल्यूशन को अस्थमा और सांस की बीमारियों से जोड़कर देखा जाता है, पर इसका असर यहीं तक सीमित नहीं है. एयर पॉल्यूशन स्किन पर भी बहुत बुरा असर डाल सकता है. इससे त्वचा की नमी खो जाती है साथ ही रोसेसिया और एक्जिमा जैसी बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. एयर पॉल्यूशन के कॉन्टेक्ट में आने से चेहरे पर डार्क स्पॉट्स, फाइन लाइंस, झुर्रियां और धब्बे होने लगते हैं. अब साफ और चमकदार त्वचा किसे नहीं चाहिए? ऐसे में ज़रूरी है स्किन को एयर पॉल्यूशन से बचाने के कुछ प्रयास किये जाए. आइए जानते हैं, कुछ आसान तरीके जो स्किन को एयर पॉल्यूशन से बचाकर, उसे हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं.

स्किन को एयर पॉल्यूशन से बचाने के आसान तरीके :
ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं –
ओनली माय हेल्थ डॉट कॉम के अनुसार हेल्दी स्किन के लिए ज़रूरी है उसे हाइड्रेटेड रखना, ऐसे में हर दिन कम से कम 3 लीटर पानी तो पिया ही जाना चाहिए. पानी पीने से स्किन सेल्स अच्छे से काम कर पाते हैं और डेड स्किन सैल्स भी जल्दी जल्दी रिकवर हो जाते हैं. ये ना सिर्फ़ स्किन के लिए बल्कि पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है.

होम मेड मास्क और स्क्रब ट्राई करें –
पपीता, कॉफी, केला, दूध और ऐसे ही ढेरों घरेलू प्रोडक्ट हैं, जिनसे स्किन को बचाने वाले फेस मास्क और स्क्रब तैयार किए जा सकते हैं. ये ना केवल स्किन को एयर पॉल्यूशन से बचाते हैं, साथ ही स्किन को हेल्दी बनाकर उसे ग्लोइंग दिखने में भी मदद करते हैं.

कम से कम बाहर निकलें –
गाड़ियों और फैक्ट्रीज से निकलने वाला धुआं एयर पॉल्यूशन का मुख्य कारण है, ऐसे में घर या ऑफिस से बाहर पॉल्यूटेड एयर के कांटेक्ट में आने से स्किन पर बुरा असर पड़ता है. स्किन प्रोटेक्शन के लिए जरूरी है की घर से बाहर कम से कम निकला जाए, साथ ही बाहर निकलते समय हमेशा फुल बॉडी क्लोथ्स और मास्क का उपयोग किया जाए.

स्मोकिंग करने से बचें –
स्मोकिंग खुद में एयर पॉल्यूशन का एक बड़ा कारण है, इसके अलावा स्मोकिंग करने से ब्लड वेसल्स पर भी बुरा असर पड़ता है जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं. स्किन को एयर पॉल्यूशन से बचाने के लिए स्मोकिंग की लत जल्द से जल्द छोड़ दें.

इसे भी पढ़ें : शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं

इसे भी पढ़ें: क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग? जानें, इसके फायदे और नुकसान

Tags: Health, Lifestyle

Source link

एश्वर्या राय के जन्मदिन पर छलका अभिषेक बच्चन का प्यार, सालों पुरानी फोटो के जरिए कही दिल की बात

हिना खान ने ब्लू ड्रेस में गिराई बिजली, अदाएं देख मचल पड़े फैन्स, देखें फोटो