in

स्किन पर लाना है नेचुरल निखार तो करें इन 2 फेस ऑयल का इस्‍तेमाल

हाइलाइट्स

ग्‍लोइंग स्किन के लिए ड्राइनेस दूर करना जरूरी है. ये असेंशियल ऑयल आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाता है.

Facial Oil For Glowing Skin: हेल्‍दी और यूथफुल स्किन के लिए जरूरी है कि स्किन में नेचुरल ऑयल का प्रोडक्‍शन ठीक तरीके से हो. दरअसल जब स्किन का नेचुरल ऑयल प्रोडक्‍शन कम होने लगता है तो त्‍वचा रूखी हो जाती है और चेहरे का ग्‍लो कम हो जाता है. ऐसे में कुछ नेचुरल फेस ऑयल स्किन को ब्रेकआउट से बचाते हैं और चेहरे पर रिंकल होने से भी रोकते हैं. ऐसे में अगर आप स्किन नेचुरल तरीके से यंग और ग्‍लोइंग बनाना चाहते हैं तो फेशियल ऑयल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. यहां हम आपको बताते हैं कि आप किन दो फेशियल ऑयल की मदद से स्किन की खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं.

ग्‍लोइंग स्किन के लिए बेहतरीन फेशियल ऑयल 

बादाम का तेल
स्किन की हर समस्‍या को दूर करने में बादाम का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में अगर आप ड्राई स्किन या डल होती स्किन को नेचुरली ग्‍लोइंग बनाना चाहते हैं तो बादाम के तेल का इस्‍तेमाल करें. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. आपको बता दें कि बादाम के तेल में विटामिन डी, विटामिन ए, कैल्शियम, जिंक, पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन, मैंगनीज और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर पाया जाता है जो स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए जरूरी असेंशियल हैं.

जोजोबा ऑयल
अगर आप अपनी स्किन के ड्राइनेस से परेशान हो गए हैं और कुछ नेचुरल रे‍मेडीज की तलाश में हैं तो आप जोजोबा ऑयल का इस्‍तेमाल करें. ये स्किन को खूबसूरत, ग्‍लोइंग और यंग रखने के लिए बेस्‍ट माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन E, विटामिन B,जिंक और कॉपर पाए जाते हैं जो स्किन के नेचुरल ऑयल प्रोडक्‍शन को एक्टिव करने में काफी मदद करता है. यह ऑयल स्किन को हेल्दी रखने के साथ साथ यंग और रिंकल फ्री भी बनाता है.

ये भी पढ़ें: स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए इस्तेमाल करें फिटकरी, जानें खासियत

अगर आप स्किन पर नेचुरल ग्लो बढाने के लिए फेस ऑयल का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो जोजोबा ऑयल का इस्‍तेमाल जरूर करें. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं जो पिंपल्‍स या स्किन पर किसी तरह के इंफ्लामेशन या इंफेक्‍शन को ठीक करता है. इसका इस्‍तेमाल आप नाइट क्रीम की तरह कर सकते हैं. सबसे पहले अपनी स्किन को क्‍लीन कर लें और ऑयल को स्किन पर लगाकर 5 मिनट तक उंगलियों से मसाज करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

Source link

ऋतिक रोशन ने की रणबीर कपूर की ‘ब्रह्मास्त्र’ की तारीफ, TWEET कर गिनाई खूबियां

ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुईं ‘भाबीजी घर पर हैं’ की ‘अंगूरी भाभी’, जानिए ठगी से बचने के उपाय