in

स्किन ही नहीं, बालों को भी पड़ती है डिटॉक्‍स की जरूरत, जानें 3 सिंपल तरीके

हाइलाइट्स

हेयर केयर रुटीन में कभी कभी डिटॉक्‍सेशन जरूरी होता है. हेयर डिटॉक्‍स नॉमर्ल हेयर केयर को भी अधिक इफेक्टिव बनाता है.

Home Remedies To Detox Your Hair: बालों को बेहतर तरीके से डिटॉक्‍स कर आप उन्‍हें क्‍लीन और हेल्‍दी रख सकते हैं. ऐसे में अगर आप ये सोच रहे हैं कि आखिर बालों को डिटॉक्‍स कैसे किया जाए तो आपको बता दें कि आप सिंपल होम रेमेडीज की मदद से यह काम आसानी से कर सकते हैं. आपको बता दें कि अगर आप बालों को डिटाक्‍स करते रहें तो इससे आपको नॉर्मल हेयर केयर रुटीन भी अधिक प्रभावशाली होते हैं और इनका असर बालों पर तेजी से होता है. यह आपके बाल और स्‍कैल्‍प को हर तरह के हेयर केयर ट्रीटमेंट के लिए तैयार करता है और उसके असर को उभारता है. तो आइए जानते है कि आप किस तरह से अपने बालों को डिटॉक्‍स कर सकते है.

बालों को इस तरह करें डिटॉक्‍स

बेकिंग सोडा से करें हेयर डिटॉक्‍स
एक कटोरी में एक कप बेकिंग सोडा और एक कप गर्म पानी लें. अब बालों को गीला करें. अब बालों में बेकिंग सोडा और पानी से तैयार मास्‍क अच्‍छी तरह से लगाएं. अब हल्‍के हाथ से बालों में मसाज करें. 10 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें और कंडीशनर लगाएं. आप कंडीशनर की बजाय शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आप सप्‍ताह में एक दिन ऐसा कर सकते हैं. यह बालों में डैंड्रफ और अतिरिक्‍त ऑयल को क्‍लीन करता है.

ये भी पढ़ें : गॉर्जियस दिखने के लिए लगाती हैं आई लाइनर, तो ऐसा रखें कलर कॉम्बीनेशन

एप्‍पल साइडर विनेगर
चार कप पानी में आधा कप एप्‍पल साइडर विनेगर डालें. अब बालों को शैंपू कंडीशनर की मदद से साफ कर लें. इसके बाद गीले बालों पर यह पानी डालें और ऐसे ही पोछ लें. यह बालों को डिटॉक्‍स करता है और अम्‍लीय तत्‍व को बालों में सील करने का काम करता है. इससे बाल शाइनी और क्‍लीन रहते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या है ब्यूटी स्लीप? त्वचा और बालों के लिए क्यों है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें

खीरा और नींबू से हेयर डिटॉक्‍स
एक खीरा लें और उसे छील लें. अब इसके साथ एक बड़ा नींबू काटकर रखें और मिक्‍सी में इन दोनों को ब्‍लेंड कर लें. अब इसमें कुछ बूंद असेंशियल ऑयल डालें. इस मिक्‍सचर को शैंपू के साथ मिलाकर इस्‍तेमाल करें और बालों को धो लें. इसमें मौजूद साइट्रिक ऐसिड बालों को डीप क्‍लीन करता है और स्‍कैल्‍प को सूद करता है. आप इसे सप्‍ताह में एक या दो दिन इस्‍तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

सैफ अली खान ने ‘विक्रम वेधा’ के लिए चलाई असली बंदूकें, ट्रेनिंग के दौरान किए जमकर फायर

सरकारी भर्तीः बिहार लोक सेवा आयोग ने इन पदों पर निकाली सरकारी नौकरी, ऐसे करें आवेदन | bpsc cdpo recruitment 2022 application, government jobs