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स्वस्थ बालों के लिए 5 आवश्यक पोषक तत्व, इन फूड्स से करें इनकी कमी दूर

हाइलाइट्स

बालों के गिरने का मुख्य कारण जिंक की कमी भी हो सकता है.टोफू, क्विनोआ, अमरंथ, बींस, दालें, नट्स, बीज फायदेमंद होते हैं.

Tips For Healthy Hairs: स्वस्थ, घने, काले बाल हर किसी की ख्वाहिश होती है, लेकिन आजकल अधिकतर लोग बालों के गिरने-टूटने की समस्या से ग्रस्त हैं. कई बार अनहेल्दी स्कैल्प, रूसी, सिर की त्वचा पर किसी तरह के इंफेक्शन होने के कारण भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. कई बार खानपान खराब होने के कारण भी बाल डल, बेजान होकर टूटने लगते हैं. कुछ स्थितियां हमारी स्कैल्प और बालों के स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकती हैं, इसलिए यदि आपके बाल अचानक झड़ने लगें, तो इसके मुख्य कारणों को जानने के लिए हेयर स्पेशलिस्ट या डॉक्टर की सलाह लेना बहुत ज़रूरी है. कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं, ऐसे में ये जान लेना ज़रूरी है कि किन पोषक तत्वों की कमी से आपके बाल गिर रहे हैं.

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बाल झड़ने के कारण
वनग्रीनप्लैनेट डॉट ओआरजी में छपी एक खबर के अनुसार, पर्यावरण, मौसम और अनुवांशिक स्थितियां भी हैं, जो आपके बालों की गुणवत्ता और संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. इससे बचने के लिए आप बालों को सही तरीके से शैम्पू करना, सुखाना, कंघी करने के बारे में सोच सकते हैं. साथ ही बालों में केमिकल डाइज, हेयर कलर, हेयर ड्रायर, इंटेंस हीट ट्रीटमेंट जैसे स्ट्रेटनर्स, कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल भी अधिक ना करें, क्योंकि इससे भी बाल बहुत अधिक टूटते हैं. इसके अलावा हेल्दी डाइट लेने से भी बाल काफी हद तक मजबूत और हेल्दी बने रहते हैं. ऐसे में ये जानना ज़रूरी है कि आप कुछ न्यूट्रिएंट्स का नियमित रूप से सेवन कर रहे हैं या नहीं.

बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व

प्रोटीन : शरीर में प्रोटीन की कमी होने से ना सिर्फ स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं होती हैं, बल्कि बाल भी कमजोर होकर टूटने लगते हैं. इससे बाल डल, बेजान हो सकते हैं. प्रोटीन की कमी से नाखूनों की सेहत पर भी नकारात्मक असर पड़ता है. बेहतर है कि आप टोफू, क्विनोआ, अमरंथ, बींस, दालें, नट्स, बीज आदि का सेवन करना शुरू कर दें.

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जिंक : जिंक भी बालों के लिए बेहद ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स है. यह बाल और स्कैल्प को स्वस्थ रखने में महत्वूपर्ण भूमिका निभाता है. बालों के टिशू के विकास के लिए ज़रूरी होता है. हेयर फॉलिकल्स को हेल्दी रखता है. बालों के गिरने का मुख्य कारण जिंक की कमी भी होता है, ऐसे में जिंक इनटेक को बढ़ाएं. इसके लिए जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे व्हीट जर्म, दालें, कद्दू के बीज, साग आदि का सेवन अधिक करें.

विटामिन ए : हमारे शरीर में सभी स्वस्थ कोशिकाओं के विकास के लिए विटामिन ए आवश्यक है. साथ ही ये बालों के लिए भी बेस्ट विटामिन है . सीबम एक तैलीय पदार्थ है, जो हमारी त्वचा को नमीयुक्त रखता है. स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और बालों को चमकदार बनाता है. विटामिन ए सीबम का उत्पादन करने वाली ग्रंथि को सही आकार में बनाए रखता है. विटामिन ए की कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं. विटामिन ए के लिए आप डाइट में शकरकंद, गाजर, कद्दू, साग, केल आदि का सेवन खूब करें.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

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