in

स्वास्थ्य के लिए वरदान से कम नहीं कसावा, कई समस्याओं से दिलाता है छुटकारा

हाइलाइट्स

कसावा हाई बीपी और कैंसर से बचाव में मददगार साबित हो सकता है.कसावा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है.

Health Benefits of Cassava: कसावा शरीर को अलग अलग हेल्थ बेनिफिट्स देता है. ये एक रूट वेजिटेबल है जो सेहत के लिए दवा का काम कर सकता है. बस इसका सही से उपयोग करने की जरूरत होती है. कसावा के छिलके दवाइयों और पत्ते सब्जी में इस्तेमाल किए जाते हैं. कसावा में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आई साइट को बढ़ाता है. विटामिन ए प्रेग्नेंट महिलाओं को भी स्वास्थ्य लाभ देता है. कसावा का नित्य सेवन हमारी मेंटल हेल्थ को भी इंप्रूव करता है जिससे मैमोरी और ब्रेन पावर बढ़ती है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स बॉडी को एनर्जी प्रदान करते हैं. कसावा में प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है जो दैनिक कार्यों में मदद करती है. कसावा के ऐसे ही कुछ हेल्थ बेनिफिट्स जान लीजिए.

कसावा के हेल्थ बेनिफिट्स
स्टाइलक्रेज डॉट कॉम के मुताबिक कसावा पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसमें फाइबर का अच्छा अमाउंट होता है जो पेट को साफ रखने में मदद करता. साथ ही इससे पेट भरा रहता है और मोटापा कन्ट्रोल होता है. कैंसर ट्रीटमेंट के लिए कसावा का उपयोग किया जाता है. इसमें बी17 होता है जो बॉडी में रेड ब्लड सैल्स बढ़ाता है, जिससे कैंसर के समस्या दूर रहती है.

बालों के लिए बेहद फायदेमंद
बालों को स्वस्थ बनाने के लिए कसावा रामबाण उपाय है. ये बालों की ग्रोथ बढ़ाता है और उन्हें झड़ने से रोकता है. कसावा के न्यूट्रिएंट्स बालों को नेचुरली मज़बूत और चमकदार बनते हैं. कसावा चेहरे के दाग और स्पॉट्स दूर होते हैं. इसका मास्क चेहरे पर लगाने से पोर्स साफ हो जाते हैं और स्किन साफ और चमकदार दिखने लगती है.

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार जानें, अच्छी नींद लने के लिए किस दिशा में सोना फायदेमंद

बुखार में मिलता है आराम
कसावा का सेवन सर दर्द से भी राहत देता है. साथ ही इसकी पत्तियों से बुखार में भी आराम मिलता है. ये भूख बढ़ाता है और बॉडी को पोषण देता है.-कसावा ब्लड प्रेशर कम करता है और नर्व हेल्थ भी सुधारता है. मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है.

यह भी पढ़ें: यह बड़ी गलती बनती है हाइपोथर्मिया और हाइपरथर्मिया की वजह, जानें कैसे

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

Source link

Goodbye Trailer: छा गई अमिताभ बच्चन और रश्मिका मंदाना की जोड़ी, फैमिली एंटरटेनर का बड़ा धमाका है ‘गुडबाय’!

Radhika Apte B’day: राधिका आप्टे के पास नहीं है अपनी शादी की फोटो, जड़ चुकी हैं एक हीरो को थप्पड़!