in

स्विमिंग के शौकीन स्किन और बालों का ऐसे रखें ख्‍याल, इंफेक्शन का खतरा होगा दूर

हाइलाइट्स

स्विमिंग पूल में जाने से पहले और बाद में अच्‍छी तरह जरूर नहा लें. सनस्‍क्रीन स्किन को यूवी किरणों और क्‍लोरीन से भी प्रोटेक्‍ट करता है.

Swimming Skin Care Tips: वैसे तो स्विमिंग एक फुल बॉडी एक्‍सरसाइज है और इसे रेग्‍युलर करने से सेहत को कई तरह से फायदे मिलते हैं. लेकिन पूल में मौजूद क्‍लोरीन वॉटर स्किन और बालों को काफी नुकसान पहुचा सकता है. इस वजह से स्किन और बाल ड्राई और डैमेज हो सकते हैं. यही नहीं, कई बार तो स्किन पर रैश और सूजन की समस्‍या भी शुरू हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि हम स्विमिंग पूल में जाने से पहले और बाद में कुछ जरूरी स्किन और हेयर केयर टिप्‍स को फॉलो करें.

स्विमिंग के दौरान इन बातों का रखें ख्‍याल

शावर लेने के बाद पूल में जाएं
जब भी आप स्विमिंग करने जाएं तो पहले अच्‍छी तरह से बालों और बॉडी को पानी से गीला करें और नहा लें. ऐसा करने से स्किन हाइड्रेट रहेगी और क्‍लोरीन वॉटर को अवशोषित नहीं करेगी.

ये भी पढ़ें:  पसीने से बह जाता है मेकअप, तो इन आसान तरीकों से बनाएं इसे लॉन्ग लास्टिंग

वॉटर प्रूफ सनस्‍क्रीन
पूल में जाने से करीब 15 मिनट पहले बॉडी और स्किन पर वॉटर प्रूफ सनस्‍क्रीन लगाएं. ऐसा करने से पानी में सनस्‍क्रीन अधिक देर तक टिका रहेगा और यूवी किरणों से प्रोटेक्‍ट भी करेगा. यही नहीं, स्किन पर मौजूद ये लेयर क्‍लोरीन वॉटर से भी स्किन को प्रोटेक्‍ट करने में मदद करेगा.

गर्म पानी से नहाएं
पूल से निकलने के बाद गुनगुने पानी से अच्‍छी तरह से नहाएं. दरअसल क्‍लोरीन स्किन और बालों पर जम जाता है लेकिन जब हम गुनगुने पानी से नहाते हैं तो ये धुल जाते हैं.

डीप मॉइश्‍चराइजर लगाएं
नहाने के तुरंत बाद बॉडी और स्किन पर डीप मॉइश्‍चराइजर अप्‍लाई करें. जिससे स्किन ड्राई ना हो और अच्‍छी तरह से नरिश हो जाए. बेहतर होगा अगर आप एलोवेरा जेल पहले लगा लें.

एक्‍सफोलिएट करें
अगर आप रोज स्विमिंग कर रहे हैं तो वीक में एक दिन स्किन का एक्‍सफोलिएट जरूर कर लें. इससे स्किन के डेड स्किन हटते रहेंगे और स्किन सॉफ्ट रहेगी.

ये भी पढ़ें: चिलचिलाती धूप से त्वचा के झुलसने का डर है तो अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

विटामिन सी सीरम का इस्‍तेमाल
विटामिन सी स्किन के पीएच लेवल को ठीक रखने में मदद करता है. इसलिए आप स्किन पर विटामिन सी युक्‍त सीरम का इस्‍तेमाल करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle, Skin care

Source link

‘रामायण’ में ‘लव’ का किरदार निभाने वाले अभिनेता गिरफ्तार, बंदूक वाले रील्स बनाना पड़ा भारी

बेटी जाह्नवी कपूर पर नहीं, बोनी कपूर ने इन 2 लोगों पर पानी की तरह बहाया है पैसा, खुद किया खुलासा