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हमेशा थके-थके रहते हैं तो इन आसान उपायों को अपनाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

हाइलाइट्स

पोषक तत्वों से भरपूर भोजन थकान को दूर रखने में मदद करता हैप्रोटीन ही शरीर में मांसपेशियों की टूट-फूट को ठीक करता है

Combat Fatigue: दिन भर की भागदोड़ के बाद थकान होना लाजमी है लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो बिना हैवी वर्क आउट के भी हमेशा थके-थके रहते हैं. हालांकि ज्यादा एक्सरसाइज, पर्याप्त आराम की कमी और अच्छी नींद की कमी के कारण भी थकान हो सकती है. इन सबके विपरीत यदि थकान अक्सर होने लगे तो यह चिंता का विषय हो सकता है. इसलिए समय रहते इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है. दरअसल, हमारे शरीर को संचालन के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसकी कमी के कारण शरीर में कई परेशानियां होती है. अगर शरीर में आइरन की कमी हो जाए तो भी थकान हो सकती है. थकान न हो, इसके लिए जरूरी है कि शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की प्राप्ति हो. अगर भोजन में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन सी, और बी विटामिन (बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, बी 8, बी 9, और बी 12) आदि पर्याप्त मात्रा में न हो तो थकान होती है. तो आइए जानते हैं थकान को दूर रखने के क्या उपाय हैं.

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ऐसे दूर होगी थकान

अतिरिक्त प्रोटीन डाइट लें-प्रोटीन स्टेमिना के स्तर को बनाए रखने और ताकत का निर्माण करने में मदद करता है. प्रोटीन ही शरीर में मांसपेशियों की टूट-फूट को ठीक करता है.अगर शररीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो मांसपेशियां कमजोर होने लगती है. यही कारण है कि एथलीट या सक्रिय जीवन शैली वाले लोग अपने आहार या पूरक आहार के रूप में प्रोटीन का सेवन करते हैं.

शरीर में तरलता-जिस तरह शरीर में ऊर्जा के लिए कैलोरी की जरूरत है उसी तरह पानी की पर्याप्त मात्रा भी जरूरी है. कनेक्टिकट विश्वविद्यालय के शोध में पाया गया है कि हल्का निर्जलीकरण (पानी की कमी) भी किसी व्यक्ति के मूड, ऊर्जा स्तर और स्पष्ट रूप से सोचने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है. निर्जलीकरण का प्रभाव एकाग्रता, थकान और चिंता पर पड़ता है. यह महिलाओं पर ज्यादा असर करता है.

कॉफी का सेवन कम करें-जब तक मैं अपनी सुबह की कॉफी नहीं पीता तब तक मुझसे बात मत करो’, इंटरनेट पर यह जाना-पहचाना मीम है. कैफीन प्रेमी, विशेष रूप से जो कॉफी या चाय की ऊर्जावान खुराक के बिना अपने दिन की शुरुआत नहीं कर सकते. वास्तव में दिन कैफीन का अधिक सेवन आपको थकान की ओर धकेल सकता है. इसलिए कैफीन का सेवन कम करें.

अल्कोहल को बाय कहे-एक गिलास शराब आपकी ऊर्जा के स्तर को आधा कर सकती है. हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, शराब न केवल आपके शरीर को डिहाइड्रैट करती है बल्कि सोने और खाने के पैटर्न को भी परेशान करती है. शराब शरीर के एपिनेफ्रिन के स्तर को बढ़ाती है. यह तनाव हार्मोन को सक्रिय करती है जिसके कारण रात में नींद आने में परेशानी होती है.

5. सही खाना खाएं-पोषक तत्वों से भरपूर भोजन थकान को दूर रखने में मदद करता है. जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड न खाएं, इससे थकान बढ़ती है. हेल्दी डाइट के लिए शारीरिक गतिविधि, पर्याप्त नींद, मानसिक शांति और विश्राम की आवश्यकता होती है. महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज प्राकृतिक रूप से विभिन्न स्रोतों से प्राप्त किए जा सकते हैं. इसलिए फल, हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

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