in

हर दिन हर घर आयुर्वेद है जरूरी, भारत सरकार के सभी मंत्रालय करेंगे लोगों को जागरुक

नई दिल्‍ली. आयुष मंत्रालय के तहत अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) में आयुर्वेद दिवस 2022 के लिए कार्यक्रम शुरू किए गए हैं. 23 अक्‍टूबर को मनाए जाने वाले आयुर्वेद दिवस को लेकर छह हफ्ते तक जन जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें हर दिन हर घर आयुर्वेद को लोगों तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी. इस साल आयुर्वेद दिवस के लिए आयुष मंत्रालय के शासनादेश को आगे बढ़ाने के लिए एआईआईए को नोडल एजेंसी के रूप में चुना गया है.

आयुष मंत्रालय हर साल धन्वंतरि जयंती पर आयुर्वेद दिवस मनाता है और इस साल यह 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस वर्ष मंत्रालय इसे भारत सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों के सहयोग से मना रहा है ताकि देश के प्रत्‍येक व्यक्ति को भारत की इस पारंपरिक चिकित्सा पद्धति से अवगत कराया जा सके. खास बात है कि आयुर्वेद को लेकर जन जागरुकता फैलाने में भारत सरकार के सभी मंत्रालय और विभाग सहयोग करेंगे.

इसे लेकर आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल का कहना है, ‘छह सप्ताह का कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्‍पना को आगे बढ़ाने के लिए एक प्रयास है. इस कार्यक्रम की सफलता तभी संभव होगी जब हम भारत के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचने में सक्षम होंगे और इसलिए आने वाले हफ्तों में, हम अपनी सारी ऊर्जा लोगों के साथ बातचीत करने और उन्हें संवेदनशील बनाने पर केन्द्रित करेंगे ताकि आयुर्वेद का संदेश सभी स्तरों तक फैल सके. हर दिन हर घर आयुर्वेद हर घर में ‘समग्र स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद’ के बारे में जागरूकता पैदा करने पर जोर देता है. इससे हमारे देश को स्वस्थ और मजबूत बनने में मदद मिलेगी.’

अपने विचार साझा करते हुए डॉ. महेन्द्रभाई ने कहा, ‘अन्य देशों के साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य आयुर्वेद को हर घर में ले जाना और स्वस्थ भारत से स्वस्थ दुनिया की ओर के सपने को साकार करना है.’ वहीं एआईआईए की निदेशक प्रो. तनुजा नेसारी ने बताया कि अगले कुछ हफ्तों तक जन संदेश, जन भागीदारी, और जन आंदोलन के उद्देश्य के साथ भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों की भागीदारी दिखाई देगी. इस दौरान सामान्‍य जनता को आयुर्वेद के महत्‍व के बारे में बताया जाएगा.

Tags: Ayurveda Doctors, Ayurvedic, Ayushman Bharat scheme

Source link

Krithi Shetty PICS: साउथ की एक्ट्रेस ने अवॉर्ड नाइट में मनीष मल्होत्रा की डिजाइनर साड़ी में लूटी लाइमलाइट, मिला सम्मान

Haryana TET 2022 के लिए आवेदन शुरू,जल्द करें ऐसे करें आवेदन, जानें जरूरी तारीखें | haryana tet 2022 apply online, government jobs