in

हर मौसम में बनाएं स्वादिष्ट गाजर का रायता, जानें इसे खाने के 3 फायदे

हाइलाइट्स

गाजर का रायता एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.गाजर का रायता आंखों के लिए काफी अच्छा होता है.

Benefits of Carrot Raita: सर्दियां आने वाली हैं. इस मौसम में नई सब्जियों और नए फलों से सब्जी मार्केट भर जाती है. एक ही तरह के घीया, टिंडे आदि से हम बोर हो गए थे, लेकिन ठंड में अब आपको नई सब्जियां खाने को मिलेंगी. कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं, जो हर मौसम में उपलब्ध रहती हैं जैसे गाजर. गाजर से बनने वाले व्यंजन जैसे गाजर का हलवा, गाजर का रायता और गाजर की सब्जी लगभग हर भारतीय को पसंद होती है. गाजर का रायता आप हर मौसम में बना सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है और यह कुछ ही मिनट में बन कर तैयार भी हो जाता है. आइए जानते हैं इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में. 

गाजर का रायता बनाने की विधि
ब्लॉगएक्सप्लोर डॉट कॉम के मुताबिक, सबसे पहले गाजर को ग्रेट कर लें. अगर आप क्रंच की बजाय सॉफ्ट गाजर पसंद करते हैं तो इन्हें उबाल भी सकते हैं. इसके बाद गाजर को दही में मिक्स कर दें. इसके बाद इसमें अपनी पसंद के मसाले और अन्य इंग्रीडिएंट्स जैसे रोस्ट किए पीनट आदि भी मिला सकते हैं. लास्ट में इसमें भूना हुआ जीरा और तड़का लगाया हुआ लहसुन भी मिक्स कर दें. आपका गाजर का रायता तैयार है.

इसे भी पढ़ें : कभी पी है मेथी की चाय? वजन घटाने के लिए बहुत है फायदेमंद

गाजर का रायता खाने के लाभ

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर : गाजर का रायता एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें बीटा कैरोटिन नाम का तत्व होता है, जो शरीर के लिए लाभदायक होता है.

विटामिन ए का स्रोत : बीटा कैरोटिन आगे चल कर विटामिन ए में तब्दील हो जाता है और विटामिन ए आपकी आंखों के लिए काफी अच्छा होता है.

स्किन के लिए लाभदायक : यह आपकी स्किन को सन से होने वाले नुकसानों जैसे सन डेमेज और सन एक्सपोजर से बचाने में काफी मदद करता है.इसके अलावा भी गाजर के कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं जो रायता का सेवन करने से मिल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर की वजह से कम उम्र में हड्डियों की गंभीर बीमारी का खतरा ! स्टडी में खुलासा

Tags: Health, Lifestyle

Source link

कमल हासन ने दर्शकों को उनकी जिम्मेदारी का कराया एहसास, बोले- ‘बिना डरे कहना चाहिए’

क्या लोग मुझे वैसे ही स्वीकार करेंगे जैसी मैं हूं: एआर रहमान की बेटी खतीजा रहमान का पोस्ट वायरल