in

हर रोज पार्टियों में वाइन पीने से पहले जान लें, ये 5 नुकसान

हाइलाइट्स

वाइन हेल्थ को लॉन्ग टर्म में बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. वाइन का ज्यादा सेवन करने से फैटी लीवर जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है. वाइन का सेवन करने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या होती है.

Negative Impact of Wine On Health : आजकल छोटी और बड़ी सभी तरह की पार्टियों में शराब और वाइन का सेवन काफी बड़ी मात्रा में किया जाता है. अधिकतर लोग वाइन पीने को अपना नाइट रूटीन बनाए बैठे हैं, जिसमें कई बार फैंसी डिनर के नाम पर तो कई बार दिनभर काम के स्ट्रेस को कम करने के लिए वाइन का सेवन करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, वाइन और शराब के सेवन का हेल्थ पर प्रभाव वाइन की मात्रा और सेवन करने के समय पर करता है. आप जितनी ज्यादा मात्रा में वाइन का सेवन करते हैं, वह आपकी हेल्थ के उतनी ही तेजी से खराब कर सकता है. हालांकि कई रिसर्च के अनुसार वाइन को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन नियमित ज्यादा मात्रा में वाइन का सेवन हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. आइए जानते हैं, लॉन्ग टर्म में वाइन के दुष्प्रभाव.
वाइन का ज्यादा सेवन करने से होने वाले दुष्प्रभाव :
वेट गेन –
हेल्थ साइट डॉट कॉम के अनुसार किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा कैलोरी इंटेक जैसे प्रोटीन, कार्ब्स और फैट्स मोटापे का कारण बनता है. किसी भी प्रकार की शराब का सेवन करने से आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं, क्योंकि इसमें कार्ब्स और फैक्ट्स मौजूद होते हैं. शराब के साथ मिलाए जाने वाले सोडा और सिरप में भी शुगर लेवल हाई होता है.

हार्मोन्स –
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जो लोग हर रोज वाइन का ज्यादा सेवन करते हैं. उनका इम्यून सिस्टम, नर्वस सिस्टम, एंडोक्राइन सिस्टम और हार्मोन्स प्रभावित होने का ज्यादा खतरा रहता है. हार्मोन्स बॉडी में बैलेंस बनाने के लिए बेहद जरूरी होते हैं, जिनके प्रभावित होने से मेंटल हेल्थ और इम्यून फंक्शन पर बुरा असर पड़ता है.
स्लीप –
हर रोज वाइन का सेवन करने से आपकी स्लीप क्वालिटी खराब होती है. वाइन ब्रेन एक्टिविटी को धीमा करने के साथ-साथ नर्वस सिस्टम को प्रभावित कर सकती है. वाइन का ज्यादा सेवन करने से बॉडी डिहाइड्रेट होती है जो लंबे समय में खराब नींद और अनिद्रा का कारण बन सकती है.
हार्ट हेल्थ –
हार्ट हेल्थ के लिए वाइन के सेवन को लेकर अधिकतर लोग कंफ्यूज रहते हैं. क्योंकि कुछ रिसर्चेस वाइन को हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होने का दावा करती है, लेकिन अगर आप वाइन का सेवन हर रोज जरूरत से ज्यादा करते हैं तो हार्ट की मसल्स कमजोर होने लगती हैं और हार्ट हेल्थ प्रभावित होती है.
लीवर हेल्थ –
लीवर शरीर में न्यूट्रिएंट्स को सिंपल डाइजेस्टिबल फॉर्म में बदलने का काम करता है. वाइन का ज्यादा सेवन करने से उसके टॉक्सिन लीवर को प्रभावित करते हैं. इससे लिवर डैमेज और फैटी लीवर जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: परफेक्ट होने का प्रेशर किशोरियों के मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं की वजह – स्टडी

ये भी पढ़ें: Methi-Ajwain Water: मेथी-अजवाइन का पानी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Michael teaser: तेलुगू स्टार संदीप किशन की फिल्म ‘माइकल’ का टीजर जारी, एक्शन पैक्ड रोल में दिखे अभिनेता

रूपाली गांगुली को मिला ‘अनुपमा’ के लिए ‘पॉपुलर शो’ का अवॉर्ड, तो एक्ट्रेस को याद आई 46 साल पुरानी ये बात