in

हर वक्‍त भूख लगने से रहते हैं परेशान? जानें इसकी वजह

हाइलाइट्स

कम सोने से हंगर हार्मोन्‍स कंट्रोल में नहीं रहते. रिफाइंड कार्ब का सेवन से भी बार-बार भूख लगती है.

Reasons Why You’re Always Hungry: भूख लगना एक नेचुरल बात है लेकिन अगर खाने के बाद भी भूख लगती रहे तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. फूड क्रेविंग की वजह से डायबिटीज, ओबेसिटी, हाइपरटेंशन, हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, दरअसल जब शरीर में प्रोटीन, गुड फैट, फाइबर आदि की कमी होने लगती है तो इस वजह से खाने के बाद भी भूख की क्रेविंग नहीं जाती. यहां हम आपको बताते हैं कि कुछ लोगों को खाना खाने के बाद भी भूख क्‍यों लगता रहता है.

हर वक्‍त भूख लगने की वजह

शरीर में प्रोटीन की कमी
अगर आप अपने डाइट में पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन नहीं ले रहे हैं तो आपको खाने के बाद भी जल्‍दी जल्‍दी भूख लग सकती है. दरअसल प्रोटीन में भूख कम करने वाले तत्‍व होते हैं जो आपको दिनभर कैलोरी खर्च करने में मदद करते हैं. प्रोटीन उन हार्मोन्‍स का प्रोडक्‍शन बढ़ाता है जो भूख बढ़ाने का काम करते हैं.

यह भी पढ़ेंः फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है मॉर्निंग वॉक

नींद की कमी
अच्‍छी सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद भी काफी जरूरी होता है. जब हम बेहतर सोते हैं तो हमारी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग रहती है और ब्रेन अच्‍छी तरह काम कर पाता है. यह हमारी भूख को भी कंट्रोल करने का काम करता है . कम सोने से हंगर हार्मोन्‍स कंट्रोल में नहीं रहते हैं और हर वक्‍त भूख लगती रहती है.

रिफाइंड कार्ब का सेवन
रिफाइंड कार्ब्स में फाइबर की कमी होती है और ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव होता है. जिसकी वजह से बार बार भूख लगती रहती है.

फैट की कमी
पेट को भरा रखने में फैट एक जरूरी तत्‍व है. यह आपके डायजेशन को स्‍लो करता है और उन हार्मोन्‍स को बढ़ाता है जो पेट को भरा महसूस कराते हैं. इसके लिए अपने डाइट में गुड फैट यानी कि ऑलिव ऑयल, अंडा, ऐवोकाडो, दही आदि को शामिल करें.

यह भी पढ़ेंः देश में घट रहा ब्रेस्ट कॉस्मेटिक सर्जरी का ट्रेंड ! लिपोसक्शन का क्रेज बढ़ा

पानी की कमी
जब आपके शरीर में पानी पर्याप्‍त नहीं होता और कम पानी पीते हैं तो इस वजह से भी भूख बढती रहती है. ऐसे में आप डाइट में उन फूड को शामिल करें जो वॉटररिच हों. इस बात का ध्‍यान दें कि आप कहीं कम पानी तो नहीं पी रहे हैं.

ये भी हैं फूड क्रेविंग के कारण
–अधिक अल्‍कोहल का सेवन
–अधिक व्‍यायाम करना
–फाइबर का कम सेवन
–हड़बड़ी में खाना
–अधिक तनाव
–किसी खास दवा का सेवन
–जल्‍दी जल्‍दी खाना

Tags: Health, Lifestyle

Source link

हॉलीवुड के एक्शन डायरेक्टर्स सिखाएंगे दीपिका और प्रभास को स्टंट, ‘प्रोजेक्ट K’ को लेकर चल रही तगड़ी तैयारी

फिर से वापसी करने जा रहे यो यो हनी सिंह, फैन्स को देने वाले हैं बड़ा सरप्राइज