in

हाई आई क्यू लेवल वाले कैसे होते हैं अलग? इन 7 प्वाइंट में समझें सारा खेल

हाइलाइट्स

उच्च आईक्यू वाले एक काम को बार बार करते रहते हैं ताकि वे अपने काम में पूरी तरह से परफेक्ट बन जाएं. उच्च आईक्यू वालों की एक सामान्य आदत यह है कि ये लोग हमेशा सवाल पूछते हैं.

How to Increase IQ Level: लगभग सभी लोगों का आईक्यू लेवल एक समान होता है लेकिन कुछ लोगों का आईक्यू स्तर बहुत ऊंचा होता है. इसी वजह से वह दूसरों से अलग होते हैं. जिनका आईक्यू स्तर ऊंचा होता है उनमें कुछ असमान्य आदते देखने को मिलती है और यही आदतें ही उन्हें दूसरों से खास बनाती हैं. उच्च IQ वाले लोग सामन्यत: द्रढ़ निश्चयी, होशियार और केंद्रित होते हैं. कई बार किसी व्यक्ति के आईक्यू स्तर को तय करने में आनुवांशिकता भी एक महत्वपूर्ण रोल निभाती है. आइए जानते है कि उच्च आईक्यू वाले लोगों में क्या कुछ खास होता है.

खुद का किताबों की एक लाइब्रेरी होना
उच्च आईक्यू वालों के पास अधिकांशत: किताबों का ढेर आपको देखने को मिलेगा. इन लोगों को पढ़ने का शौक काफी होता है. ऐसे लोग अक्सर और अधिक जानकारी और ज्ञान पाने की तलाश में रहते हैं.

सवालों से घिरे रहना
उच्च आईक्यू वालों की एक सामान्य आदत यह है कि ऐसे लोग हमेशा सवाल पूछते हैं. वे जिन चीजों के बारे में जानना चाहते हैं या फिर जब उन्हें कोई नई चीज दिखती है तो वे कभी भी सवाल पूछने में हिचकिचाते नहीं.

भाई-बहन के रिश्तों में क्यों बढ़ रहा तनाव? ये 7 बातें हो सकती हैं जिम्मेदार

सोचने का संतुलित तरीका
उच्चतम आईक्यू वालों का सोचने का नजरिया काफी संतुलित रहता है. किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले ऐसे लोग पॉजिटिव और निगेटिव दोनों पहलुओं को अच्छी तरह से आंकते है और फिर कुछ निर्णय लेते हैं. ऐसे लोग कभी भी जल्दबाजी में कोई कदम नहीं उठाते.

सीखने के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं
उच्च आईक्यू वालों में सीखने की ललक काफी होती है. वे हमेंशा नई नई चीजों को सीखने के लिए नए नए तरीके अपनाते हैं. उनका यह अलग नजरिया उन्हें खास बना देता है. ऐसे लोग हमेशा ही चुनौतियों को स्वीकार करने से पीछे नहीं हटते.

क्या केला खाने से वजन बढ़ता है? कोलेस्ट्रॉल घटाने में कितना मददगार है यह, जानें विशेषज्ञ की राय

पहेलियों को सॉल्व करने में सक्षम
हाई आईक्यू वाले लोग पजल और क्विज में काफी टाइम देते हैं. वे ऐसे गेम खेलना पसंद करते हैं जिसमें आपके मस्तिष्क को मेहनत करना पड़े. इससे इन लोगों का दिमाग काफी तेज बनता है और वे कठिन से कठिन काम को भी आसानी से कर गुजरते हैं. पहेलियों को सुलझाने से उनके प्रदर्शन में काफी सुधार होता है.

निरंतर अभ्या की आदत
निरंतर अभ्यास करने की आदत उच्च आईक्यू वालों को सामान्य लोगों से काफी अलग बनाती है. ऐसे लोग कभी भी प्रैक्टिस करना बंद नहीं करते. वे एक काम को बार बार करते रहते हैं ताकि वे अपने काम में पूरी तरह से परफेक्ट बन जाएं. बौद्धिक रूप से मजबूत बनने के लिए यह एक बेहद महत्वपूर्ण कौशल है.

Tags: Life style, Tips and Tricks

Source link

KBC 14: बिग बी को सांप देखकर चढ़ जाता है बुखार, सेट पर सुनाया मजेदार किस्सा

कार्तिक आर्यन को सेट पर मिला सरप्राइज, ’सत्य प्रेम की कथा’ पर पहुंची ’कटोरी’