in

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर वजन घटाने तक कारगर है गुड़हल का फूल, जानें ये बड़े हेल्थ बेनेफिट्स

हाइलाइट्स

गुड़हल के फूल में एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज भी मौजूद होती हैं. बेहद खूबसूरत दिखने वाला गुड़हल औषधीय गुणों से भरा है.

Hibiscus Health Benefits: खूबसूरत लाल गुड़हल का फूल आपने कई बार देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़हल का फूल सुंदर दिखने के साथ ही औषधीय गुणों से भरपूर होता है. अक्सर सड़क के किनारे या गार्डन में लाल गुड़हल के फूलों से लदे पेड़ दिख जाते हैं लेकिन कम ही लोग इस फूल के हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में जानते हैं. गुड़हल का फूल हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने से लेकर वजन घटाने तक शरीर की कई बीमारियों में फायदा करता है. इतना ही नहीं गुड़हल के फूल में एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज भी होती हैं.
बता दें कि सैंकड़ों तरह के गुड़हल (जिसमें हर्ब्स, झाडियां और पेड़ शामिल हैं) होते हैं. इसमें सबसे ज्यादा लाल और पीले रंग के गुड़हल के फूल मिलते हैं. हेल्थलाइन के अनुसार इस पेड़ के अलग-अलग हिस्सों के हिसाब से न्यूट्रिएंट्स और कंपाउंड अलग-अलग होते हैं. आइए जानते हैं गुड़हल के फूल से जुड़े हेल्थ बेनेफिट्स.

गुड़हल के हेल्थ बेनेफिट्स

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल
दुनियाभर में ब्लड प्रेशर की बीमारी ने बीते कुछ वक्त में तेजी से पैर पसारे हैं. यहां तक कि कम उम्र के लोग भी अब बीपी की शिकायत करते पाए जाते हैं. गुड़हल का फूल आपका बीपी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. स्टडी में पाया गया है कि गुड़हल की चाय और सप्लीमेंट लेने से ब्लड प्रेशर कम होता है.

इसे भी पढ़ें: नेचुरल पेन रिलीवर है कुमाऊंनी अंजीर, पीएम नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं इस फल का ज़िक्र, जानें हेल्थ बेनेफिट्स

वजन घटाता है गुड़हल
हमारे आसपास ही बढ़ते वजन से कई लोग परेशान देखे जा सकते हैं. बदलती लाइफस्टाइल मोटापे की वजह बन रही है. हालांकि गुड़हल का प्रयोग मोटापा घटाने में काफी कारगर हो सकता है. रिसर्च के अनुसार गुड़हल में मौजूद फाइबर एक निश्चित अनुपात में लेने से वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज कंट्रोल करता है
कोलेस्ट्रॉल बढ़ना किसी को भी चिंता में डाल सकता है. इस समस्या के कई लोग दो चार हो रहे हैं. वेबएमडी की खबर के मुताबिक कुछ स्टडीज़ में सामने आया है कि गुड़हल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर कर सकता है. एक स्टडी में महिलाओं और पुरुषों द्वारा गुड़हल का सार दो से चार हफ्तों तक लिया गया. इसके बाद उनके कोलेस्ट्रॉल लेवल में कमी देखी गयी. वहीं एक अन्य स्टडी में डायबिटीज के मरीजों में भी इसके अच्छे परिणाम नजर आए.

लिवर की करता है सुरक्षा
लिवर हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग होता है. मोटापा, डायबिटीज या किसी बीमारी में लंबा उपचार चलने की वजह से लिवर डेमेज हो सकता है. ऐसे में गुड़हल लिवर की सुरक्षा करने में बेहद मददगार हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: शुगर और बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए ‘रामबाण’ है बाजरा, इस अनाज के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कैंसर में भी है असरदार
कैंसर एक बेहद खतरनाक बीमारी है ये हम सभी जानते हैं. हालांकि गुड़हल में एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज भी पाई गई हैं जो कैंसर सेल्स से लड़ने का काम कर सकती हैं. स्टडी में पाया गया है कि गुड़हल ब्रेस्ट कैंसर में होने वाली कीमोथैरेपी के उपचार को प्रभावी बना सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

अरमान कोहली को बॉम्बे हाईकोर्ट से मिली जमानत, ड्रग्स केस में 1 साल बाद जेल से बाहर आएंगे एक्टर

दिल्ली के दयाल सिंह इवनिंग कॉलेज में निकली सहायक प्रोफेसरों के लिए 119 भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन | dyal singh college is hiring 119 assistant professor posts, government jobs