in

हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से दिल और दिमाग को होता है काफी नुकसान, जानकर हैरान रह जाएंगे

हाइलाइट्स

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से हाथ पैर सुन्न पड़ जाते हैं.हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

Adverse Effects of High Cholesterol on Body: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल बॉडी के लिए एक बड़ी समस्या है. कोलेस्ट्रॉल बॉडी सेल्स में ब्लड के साथ लिपोप्रोटीन बंडल में मौजूद रहता है और बॉडी के लिए बहुत तरीकों से ज़रूरी भूमिका निभाता है. बॉडी को डाइजेस्टिव फ्लूड्स, विटामिन डी और कुछ हार्मोन्स बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है. लिवर से मिलने वाला कोलेस्ट्रॉल इस ज़रूरत को पूरा भी करता है, लेकिन खाने से मिलने वाला एक्सट्रा कोलेस्ट्रॉल बॉडी के लिए मुसीबत बन सकता है. एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल आर्टरीज में जमा हो जाता है और ढेरों तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल बॉडी की हेल्दी रहने में मदद करता है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि हाई कोलेस्ट्रॉल बॉडी को कैसे प्रभावित कर सकता है.

ये भी पढ़ें: ट्राई करें ये आयुर्वेदिक हेयर पैक, नेचुरली हेल्दी और खूबसूरत रहेंगे बाल

हाई कोलेस्ट्रॉल से होने वाले नुकसान

हेल्थलाइन के मुताबिक एक सही कोलेस्ट्रॉल लेवल नर्व सेल्स के विकास में मदद करता है और उन्हें सुरक्षित रखता है. वहीं अधिकता से दिमाग कमज़ोर होने लगता है और खाना खाने से लेकर बोलने तक हर चीज़ में परेशानी का सामना करना पड़ता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के कारण ब्लड वेसल्स और आर्टरीज ब्लॉक हो सकती हैं, जिनसे स्ट्रोक पड़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसी के साथ आर्टरीज ब्लॉक होने से जबड़े में दर्द की परेशानी भी हो सकती है, जो हार्ट अटैक का भी मुख्य लक्षण है.

हो सकती हैं मेमोरी संबंधी परेशानियां
हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हार्ट और ब्रेन दोनों पर बुरा असर डालता है, जिसके कारण मेमोरी संबंधी परेशानियां बढ़ जाती हैं. कई बार कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से पित्त में पथरी की परेशानी पैदा हो सकती है. पेट में दर्द होना इसका लक्षण है, संदेह की स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श लिया जाना चाहिए. एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का जमा होना आर्टरीज ब्लॉक होने का कारण बन सकता है, जिससे बॉडी का ब्लड फ्लो भी गड़बड़ा जाता है. इसकी वजह से हाथ पैर सुन्न पड़ जाते हैं और दर्द की परेशानी भी हो सकती है.
एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बॉडी को हार्ट संबंधी परेशानियों से बचाता है. ये एक्स्ट्रा बैड कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से बाहर करने में भी मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: सलाद में रोज शामिल करें गाजर, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Tags: Health, Heart attack, Lifestyle

Source link

सिद्धांत चतुर्वेदी ने नव्या नवेली के साथ डेटिंग पर तोड़ी चुप्पी, कही दिल की बात

प्यार का असली मतलब जानना है, तो देखें ‘Qismat 2’ समेत एमी विर्क की ये 5 फिल्में