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हाई कोलेस्ट्रॉल के रिस्क को कम करता है सोया मिल्क, जानिए इसके दूसरे हेल्थ बेनेफिट्स

हाइलाइट्स

डेयरी का बेहतरीन विकल्प है सोया मिल्क. सोया मिल्क प्लांट बेस्ड होता है, जो विगन डाइट के लिए बेस्ट है. सोया मिल्क में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो वेट लॉस में सहायक है.

 Health Benefits of Soy Milk : अधिकतर लोग आजकल विगन डाइट या कोई भी अन्य वेट लॉस डाइट को फॉलो करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स के बजाय सोया मिल्क का इस्तेमाल कर रहे हैं. सोया मिल्क एक प्लांट बेस्ड मिल्क है, जिसे डेयरी का सबसे बेहतर सप्लीमेंट माना जाता है. सोया मिल्क में मौजूद न्यूट्रिएंट्स दूध के मुकाबले कम बिल्कुल नही हैं. सोया मिल्क विटामिन डी, विटामिन बी, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड, मैग्निशियम और फाइटोएस्ट्रोजेन मौजूद होते हैं. सोया मिल्क में हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं.

सोया मिल्क को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करने के लिए आप इसे स्मूदी, कॉफी, और सामान्य मिल्क की तरह सेवन कर सकते हैं. सोया मिल्क डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियों से बचाव करने में भी सहायक है. आइए जानते हैं, इससे होने वाले अन्य हेल्थ बेनिफिट्स.

सोया मिल्क की न्यूट्रीशनल वैल्यू –
– ओनली माय हेल्थ डॉट कॉम के अनुसार सोया मिल्क विटामिन बी, आयरन और हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होता है.

– सोया मिल्क में कैल्शियम भरपूर होता है जिससे हड्डियां मजबूत रहती हैं.
– सोया मिल्क में अमीनो एसिड होता है, जिससे बॉडी ओवरऑल हेल्दी रहती है.

सोया मिल्क के हेल्थ बेनिफिट्स –
बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक :
सोया मिल्क का रेगुलर सेवन करने से एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और बॉडी फैट रिड्यूस होता है. सोया मिल्क में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो मोटापा कम करने के साथ-साथ कई समस्याओं में लाभकारी है.

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ब्लड वेसल्स को मजबूत बनाता है :
सोया मिल्क में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं, जो ब्लड वेसल्स को मजबूती प्रदान करते हैं. सोया मिल्क ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर कार्डियोवैस्कुलर परेशानियों से बचाव करने में भी सहायक है.

डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर :
सोया मिल्क फाइबर्स का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. जो बॉडी का ब्लड ग्लूकोस लेवल मेंटेन करने में काफी फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार सोया मिल्क को डायबिटीज फ्रेंडली होता है क्योंकि ये शुगर अब्जॉर्प्शन को धीमा करता है.

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मोटापा कम करने में सहायक :
सोया मिल्क अन्य रेगुलर मिल्क के मुकाबले फाइबर में रिच होता है और हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. सोया मिल्क से लंबे समय तक पेट भरा रहता है जिससे आप ओवर ईटिंग से बचते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

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