in

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है क्विनोआ, जानिए अन्य हेल्थ बेनेफिट्स

हाइलाइट्स

क्विनोवा में सभी नौ प्रकार के अमीनो एसिड मौजूद होते हैं. क्विनोवा का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है. क्विनोवा प्रेग्नेंसी के दौरान बच्चे की ग्रोथ में फायदेमंद साबित हो सकता है.

Health Benefits of Quinoa : क्विनोआ आजकल खूब इस्तेमाल किए जाने वाला एक हेल्दी फूड ऑप्शन है. जो पिछले कुछ सालों में तेजी से दुनिया के नजर में आया है और इसी दौरान काफी लोगों ने इसे अपने डाइट में शामिल कर लिया है. आजकल कई बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है, जिसके लिए लोग सेहतमंद और फिट रहने के लिए ग्लूटेन फ्री के साथ हेल्दी फूड्स तलाश रहे हैं. ऐसे में क्विनोआ ग्लूटेन फ्री होने के साथ-साथ लो कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, फाइबर, पोटैशियम और विटामिन बी6 जैसे कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर है.
क्विनोआ शरीर को कई पोषक तत्वों के साथ-साथ हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानी से बचाव करने में सहायक है. इसलिए, पोषक तत्वों और विटामिंस से भरपूर क्विनोआ को अपने डाइट में शामिल करना कई प्रकार से बॉडी हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, आइए जानते हैं.

क्विनोआ के हेल्थ बेनिफिट्स :
ग्लूटेन फ्री फूड :
हेल्थ लाइन डॉट कॉम के मुताबिक ग्लूटेन की परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए क्विनोआ एक अच्छा विकल्प हो सकता है. क्विनोआ को गेंहू, जौ और राई का एक पौष्टिक विकल्प माना जाता है, क्योंकि इसमें फोलेट, जस्ता और मैग्नीशियम जैसे ग्लूटेन फ्री न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं.

प्रोटीन से भरपूर :
शाकाहारी और पौष्टिक भोजन करने वालों के डाइट में क्विनोआ एक बेहतर फूड साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें सभी 9 अमीनो एसिड मौजूद होते हैं, जो की डेली प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त माने जाते हैं.

पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स :
क्विनोवा में फोलेट, पोटेशियम, आयरन और पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम जैसे विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होता है. जो गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह अंकुरित कर या धो कर खाने से प्रेग्नेंसी के दौरान बच्चे की ग्रोथ में मददगार होता है.

फाइबर से भरपूर :
क्विनोआ में ब्राउन राइस जैसे फूड आइटम्स के मुकाबले फाइबर की मात्रा अधिक होती है. लगभग 185 ग्राम क्विनोआ में करीब 5.85 ग्राम फाइबर मौजूद होता है, जो बेहतर डाइजेशन के साथ-साथ शरीर के वजन को नियंत्रित रखने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: पढ़ाई के बाद याद किया हुआ भूल जाते हैं बच्चे? पेरेंट्स अपनाएं ये तरीके

आर्टिफिशियल स्वीटनर का करते हैं सेवन तो रहें सावधान! हृदय रोग का बढ़ सकता है खतरा

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

Source link

स्क्रिप्ट चोरी के आरोप से घिरी ‘Mister Mummy’ की बढ़ी मुश्किलें, आकाश चटर्जी मेकर्स के खिलाफ लेंगे लीगल एक्शन?

रणवीर सिंह और यशराज फिल्म्स की अलग हुई राहें, टूटा 12 साल पुराना रिश्ता