in

हाई कोलेस्ट्रॉल से हो सकती हैं ये 6 खतरनाक समस्याएं, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

हाइलाइट्स

क्‍लॉट बनने से आर्टरी में ब्‍लड को फ्लो रुक सकता है.ब्‍लड फ्लो रुकने से ब्रेन स्‍ट्रोक या हार्ट अटैक हो सकता है.

High Cholesterol : खराब लाइफ स्‍टाइल और जेनेटिक वजहों से कोलेस्‍ट्रॉल हाई होना एक कॉमन हेल्‍थ प्रॉब्‍लम बन गया है. हाई कोलेस्‍ट्रॉल सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. अगर इसे सही समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो यह दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह बन सकता है. मायोक्‍लीनिक के अनुसार, हाई कोलेस्‍ट्राल की समस्‍या से हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक तक हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से सीने में दर्द, पसीना आना जैसे लक्षण दिखते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से किस तरह की परेशानियों हो सकती हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल से हो सकती हैं ये समस्‍याएं

हार्ट अटैक
शरीर में ब्‍लड क्‍लॉट बनने से आर्टरी में ब्‍लड को फ्लो करने में समस्‍या आने लगती है और इसकी वजह से आर्ट अटैक हो सकता है.

स्‍ट्रोक
हार्ट अटैक के तरह ही अगर ब्रेन वेन्‍स में ब्‍लड क्‍लॉट हो या ब्‍लड को फ्लो होने में समस्‍या आए तो इससे ब्रेन स्‍ट्रोक हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-एसिलोक, जिनटेक का करते हैं इस्तेमाल तो अलर्ट हो जाएं, हो सकता है कैंसर का खतरा! रिसर्च 

बढ़ने लगता है तेजी से वजन
शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे पहला लक्षण शरीर का वजन तेजी से बढ़ना होता है. शरीर में फैट बढ़ने से कोई भी मोटापे का शिकार हो सकता है. ऐसे में अगर आपका वेट तेजी से बढ़ रहा है तो एक बार कोलेस्ट्रॉल की जांच के लिए अपना ब्लड टेस्ट जरूर कराएं.

सीने में दर्द
जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तो सीने में दर्द की परेशानी होने लगती है. हर वक्‍त भारीपन और दर्द महसूस होता है. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करना जरूरी है.

पैरों में दर्द
हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या होने पर पैरों में दर्द की परेशानी भी होती है. थोड़ा सा चलने पर ही आप काफी ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस करने लगते हैं. इसकी वजह से शरीर में कई जगह दर्द का अनुभव होने लगता है.

यह भी पढ़ेंः फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है मॉर्निंग वॉक

अधिक पसीना आना
कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से शरीर से काफी ज्यादा पसीना आता है. जिसकी वजह से डीहाइड्रेशन भी हो सकता है. ऐसे में अगर आपको कुछ दिनों से अधिक पसीना आने की समस्‍या हो तो तुरंत लिपिड प्रोफाइल कराएं और ब्‍लड टेस्‍ट कराएं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

‘Squid Game Season 3’ में नजर आएंगे लियोनॉर्डो डीकैप्रियो? डायरेक्टर Hwang Dong Hyuk ने किया खुलासा

Akshara Singh MMS Viral Video Download Link अक्षरा सिंह का एमएमएस वायरल विडियो डाउनलोड लिंक 2022